Share Market Live Updates 3 October nse bse sensex nifty impact of Israel Iran tension शेयर मार्केट में हाहाकार, 1264 अंकों की भारी गिरावट के साथ खुला सेंसेक्स, निफ्टी भी धड़ाम, बिज़नेस न्यूज़

9:15 AM Share Market Live Updates 3 October:इजरायल-ईरान के बीच बढ़ते तनाव का असर भारतीय शेयर मार्केट पर भी देखने को मिल रहा है। मार्केट की शुरुआत हाहाकारी रही। सेंसेक्स 1264 अंकों की भारी गिरावट के साथ 83002 के लेवल पर खुला। जबकि, निफ्टी 344 अंकों का गोता लगाकर 25452 के लेवल से आज के दिन की शुरुआत की।

Share Market Live Updates 3 October: वैश्विक बाजारों से मिले जुले संकेतों के बीच गुरुवार को घरेलू शेयर मार्केट के बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी 50 के गिरावट के साथ खुलने के आसार हैं। बता दें गांधी जयंती के मौके पर बुधवार को भारतीय शेयर बाजार बंद था। जबकि, आज एशियाई बाजारों में मिलाजुला रुख रहा। वहीं, अमेरिकी शेयर बाजार रातोंरात मामूली बढ़त के साथ बंद हुए।

मंगलवार को इजरायल पर ईरान के हमले के बाद इजरायल और अमेरिका द्वारा वापस स्ट्राइक करने की कसम खाने के बाद मिडिल-ईस्ट में भू-राजनीतिक तनाव बढ़ गया। इसका भी इंपैक्ट आज घरेलू शेयर मार्केट में देखने को मिल सकता है।

ये भी पढ़े:इजरायल-ईरान में तनाव का भारत के किस व्यापार पर क्या होगा असर?

सेंसेक्स-निफ्टी के लिए क्या हैं ग्लोबल संकेत

एशियाई बाजार: वॉल स्ट्रीट पर रातोंरात बढ़त के बाद एशियाई बाजारों में गुरुवार को एशियाई बाजारों में तेजी के साथ कारोबार हुआ। जापान का निक्केई 225 2.57 फीसद चढ़ा, जबकि टॉपिक्स में 2 फीसद की उछाल दर्ज की गई। चीन और दक्षिण कोरिया के बाजार छुट्टी के कारण बंद हैं।

गिफ्ट निफ्टी: गिफ्ट निफ्टी 25,725 के स्तर के आसपास कारोबार कर रहा था, निफ्टी फ्यूचर्स के पिछले बंद से लगभग 250 अंकों की गिरावट है, यह भारतीय शेयर बाजार सूचकांकों के लिए गैप-डाउन शुरुआत का संकेत देता है।

वॉल स्ट्रीट: अमेरिकी शेयर बाजार बुधवार को टेक शेयरों में तेजी कारण मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ। डॉऊ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 39.55 अंक या 0.09 फीसद बढ़कर 42,196.52 पर पहुंच गया, जबकि एसएंडपी 500 0.79 अंक या 0.01 फीसद बढ़कर 5,709.54 पर बंद हुआ। नैस्डैक कंपोजिट 14.76 अंक या 0.08 फीसद ऊपर 17,925.12 पर बंद होने में कामयाब रहा।

आईपीओ की तर्ज पर खाते में राशि रोकना संभव होगा

पात्र शेयर ब्रोकरों को एक फरवरी से अपने ग्राहकों को शेयर की खरीद-बिक्री को लेकर यूपीआई आधारित ब्लॉक व्यवस्था के उपयोग की अनुमति देनी होगी या फिर वे एक कारोबारी खाते में तीन सुविधाओं की पेशकश करेंगे। इस कदम से निवेशकों की स्थिति मजबूत और सशक्त होगी।

पात्र शेयर ब्रोकर को कारोबार के मौजूदा तरीके के अलावा, इन दो विकल्पों में से एक की पेशकश करनी होगी। एक कारोबारी खाते में तीन सुविधाओं के तहत बचत खाते, डीमैट खाते और कारोबारी खाते को जोड़ा जाता है। इस मामले में, ग्राहकों के बैंक खाते में उनकी धनराशि होगी और शेष राशि पर ब्याज मिलेगा।

Read More at www.livehindustan.com