indian politicians who wanted to become cricketer tejaswi yadav cricket career ipl delhi daredevils asaduddin owaisi

Politicians who played Cricket: कब किसी व्यक्ति का जीवन क्या मोड़ ले जाए, यह कोई नहीं जानता. ऐसे ही बहुत से पूर्व क्रिकेटर राजनीति में खूब सफलता प्राप्त कर चुके हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी नाम हैं जो क्रिकेटर बनना चाहते थे मगर वो आगे चलकर राजनेता बने. तो चलिए जानते हैं ऐसे नेताओं के बारे में जिनका पहला प्यार राजनीति नहीं बल्कि क्रिकेट का खेल था.

-बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और दिग्गज नेता लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी यादव ने साल 2010 में ही आरजेडी के लिए चुनाव प्रचार करना शुरू कर दिया था, मगर वो उससे पहले क्रिकेट खेलते थे. तेजस्वी ने दिल्ली पब्लिक स्कूल से पढ़ाई की है और उन्होंने स्कूल लेवल पर ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. वो अपने स्कूल की टीम के कप्तान भी थे.

तेजस्वी यादव यहां तक कि दिल्ली की अंडर-17 और अंडर-19 क्रिकेट टीम के लिए भी खेल चुके हैं. उन्होंने एक फर्स्ट-क्लास मैच खेला, जिसमें उन्होंने 20 रन बनाए थे. वहीं लिस्ट ए करियर में उनके नाम 14 रन और एक विकेट भी है. यही नहीं बल्कि तेजस्वी को आईपीएल 2008 के ऑक्शन में दिल्ली डेयरडेविल्स ने खरीदा था. उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला, लेकिन वो 2012 तक दिल्ली के स्क्वाड का हिस्सा रहे. तेजस्वी बताते हैं कि चोट के कारण उन्हें क्रिकेट छोड़ना पड़ा था. उन्होंने 2013 में इस खेल से संन्यास ले लिया था.

-एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी का परिवार ही राजनीति से जुड़ा रहा है. ओवैसी ने हैदराबाद में स्कूल की पढ़ाई की और उसके बाद कॉलेज लेवल पर भी उन्होंने क्रिकेट को गंभीरता से लेना शुरू कर दिया था. साल 2019 में असदुद्दीन ओवैसी ने सोशल मीडिया के माध्यम से बताया था कि वो हैदराबाद में स्थित निजाम कॉलेज से पढ़ रहे थे और वो अपनी यूनिवर्सिटी के लिए गेंदबाजी किया करते थे. यूनिवर्सिटी के लिए खेलते हुए वो अंडर-25 लेवल पर विजी ट्रॉफी में खेले थे. उस समय साउथ जोन क्रिकेट टीम के लिए खेलते हुए उन्होंने 6 विकेट भी चटकाए थे.

यह भी पढ़ें:

नीरज चोपड़ा की मां ने भेजा तोहफा, तो उंगलियां चाटते रह गए PM मोदी; आई मां की याद

Read More at www.abplive.com