ईरान की मिसाइलों ने भेद दी इजरायल की ढाल, क्या नेतन्याहू के देश में आएगी कयामत?

ईरान और इजरायल के बीच नए मोर्चे पर जंग लड़ी जा रही है। मंगलवार की शाम को ईरान ने ‘ऑपरेशन ट्रू प्रॉमिस II’ के तहत इजरायल पर 180 से अधिक मिसाइलें दागीं। इजरायली अधिकारियों ने इस हमले की पुष्टि करते हुए कहा कि इस हमले कोई हताहत नहीं हुआ है। इजरायल का कहना है कि अधिकतर मिसाइलों को इजरायल की रक्षा प्रणालियों ने नष्ट कर दिया लेकिन कुछ मिसाइलें इजरायली सीमा में प्रवेश करने में कामयाब रहीं। इजरायल के अधिकारियों ने इस हमले के बाद ईरान को इसका सबक सिखाने की चेतावनी दी है। बहरहाल, यहां यह जानना जरूरी हो जाता है कि आखिर ईरान ने कौन-कौन सी मिसाइलें दागीं जो इजरायल की मशहूर आयरन डोम रक्षा प्रणाली के आगे बीस साबित हुईं और इजरायल की सीमा में घुसकर तबाही मचाने में कामयाब रहीं।

ईरान की मिसाइलों ने भेद दिया आयरन डोम

1 अक्टूबर को ईरान द्वारा इजरायल पर दूसरा बड़ा हमला किया गया। ईरान ने इस बार इजरायल की महत्वपूर्ण सैन्य ठिकानों पर निशाना साधा, जिसमें तेल अवीव में मोसाद का मुख्यालय और बीयरशेबा के पास नेवातिम एयरबेस शामिल थे। यह मिसाइल हमला तब हुआ जब इजरायल ने अपने सैनिकों को सीमित अभियान के तहत लेबनान में भेजने की घोषणा की थी। इजरायली सेना ने बताया कि यह ऑपरेशन हिजबुल्लाह के आतंकवादियों और उनके ढांचों को खत्म करने के लिए किया गया था। वहीं, ईरान के सरकारी मीडिया ने बताया कि इस हमले में कई प्रकार की बैलिस्टिक मिसाइलों का इस्तेमाल किया गया, जिनमें ईमाद और गदर के साथ-साथ ईरान की नई फतह-2 मिसाइल भी शामिल थी।

ईमाद, फतह और गदर मिसाइल से बुलंद हैं ईरान के तेवर

रान के इस हमले में दागी गई मिसाइलों में ईमाद और गदर मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें हैं, लेकिन ईरान का मुख्य हथियार फतह-2 मिसाइल है जिसे फारसी में ‘विजेता’ कहा जाता है। ईरानी अधिकारियों का दावा है कि फतह मिसाइल की गति ध्वनि की गति से 15 गुना अधिक है और इसकी मारक क्षमता 1,400 किलोमीटर तक है। यह पहली बार है जब ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड ने फतह मिसाइल का इस्तेमाल किसी देश के खिलाफ प्रतिशोध में किया है। ईरानी मिसाइलों ने इजरायल की आयरन डोम रक्षा प्रणाली को निशाना बनाया, जबकि फतह-2 मिसाइल को इजरायल के एरो रक्षा प्रणाली पर दागा गया।

वहीं गदर का उन्नत वर्जन ईमाद मिसाइल एक मैन्युवरेबल वारहेड के साथ आती है और उड़ान के दौरान अपनी दिशा बदलने में सक्षम है, जिससे इसकी सटीकता गदर से बेहतर है। फतह मिसाइल को विशेष रूप से एक ग्लाइडिंग वारहेड के साथ डिजाइन किया गया है, जिससे यह इजरायली सुरक्षा प्रणाली के लिए चुनौतीपूर्ण बन गया है। यह मिसाइल पृथ्वी के वायुमंडल के बाहर भी गति पकड़ने और दिशा बदलने की क्षमता रखती है, जिससे इसे निशाना बनाना और भी मुश्किल हो जाता है।

Read More at www.livehindustan.com