Israel vs Iran: इजरायल और ईरान में कौन ज्यादा ताकतवर? जल, थल और नौसेना की लड़ाई में कौन पड़ेगा भारी – iran-israel war a comparision between military capabilities of israel and iran who is stronger

Israel vs Iran War: ईरान ने 1 अक्टूबर को इजरायल पर अपना अब तक का सबसे बड़ा सीधा हमला किया। इस हमले में करीब 180 बैलिस्टिक मिसाइलें दागी गईं। हालांकि इनमें से अधिकतर मिसाइलों को इजरायल, अमेरिका और जॉर्डन के मिसाइल रोधी डिफेंस सिस्टम्स ने हवा में ही रोक लिया। इससे पहले अप्रैल में भी ईरान ने इजरायल पर ऐसा ही हमला किया था। इस नए हमले ने मिडिल ईस्ट की बिगड़ती स्थिति को और भी भड़का दिया है। इजरायल ने ईरान को इस हमले का खामियाजा चुकाने के लिए तैयार रहने की चुनौती दी है। वहीं ईरान ने धमकी दी है कि अगर उसे निशाना बनाया गया तो वह और भी बड़े हमले के साथ जवाबी कार्रवाई करेगा।

जंग की इस आहट के बीच, आइए जानतें है इजरायल और ईरान के पास कितनी बड़ी सेना है? किसके पास अधिक हथियार है और कौन अधिक बड़ी सैन्य ताकत है-

सैन्य शक्ति

इजरायल के पास कुल 170,000 फुलटाइम सैनिक हैं। इसके अलावा उसके पास 465,000 रिजर्व और 35,000 अर्धसैनिक बल भी हैं। वहीं, ईरान के पास इससे कहीं अधिक बड़ी फौज है, जिसमें 610,000 फुलटाइम सैनिक, 350,000 रिजर्व और 220,000 अर्धसैनिक बल शामिल हैं। पूरी दुनिया में 14वीं सबसे बड़ी फौज ईरान के पास है। जबकि इजरायल का स्थान 20नें नबंर पर है।

Israel vs Iran_2

हवाई शक्ति

हवाई क्षमताओं के मामले में, इजरायल के पास करीब 612 विमानों का बेड़ा है। इसमें 241 लड़ाकू जेट और 146 हेलीकॉप्टर शामिल हैं। इसमें से भी 48 लड़ाकू हेलीकॉप्टर है। वहीं इसके उलट ईरान के पास कुल 551 विमान हैं, जिनमें 186 लड़ाकू जेट और 129 हेलीकॉप्टर शामिल हैं। इसमें से सिर्फ 13 हेलीकॉप्टर को ही हमलावर हेलीकॉप्टर के रूप में नामित किया गया है। इसके अलावा इजराजइल के पास 23 स्पेशल-मिशन आधारित विमान भी हैं, जो इसकी ताकत को काफी बढ़ा देते हैं।

Israel vs Iran_3

थल सेना के पास हथियार

इजरायल की थल सेना के पास 1,370 टैंक और 43,407 बख्तरबंद वाहन हैं। इसके अलावा 650 ऑटोमेटिक तोपखाने इकाइयां और 150 रॉकेट आर्टिलरी सिस्टम्स हैं। हालांकि, टैंकों की संख्या के मामले में ईरान इजरायल से आगे है। ईरान के पास 1,996 टैंक और 65,765 बख्तरबंद वाहनों का बड़ा बेड़ा है। हालांकि ऑटोमेटिक आर्टिलरी के मामले में ईरान को बढ़त है क्योंकि ईरान के पास सिर्फ 580 आर्टिलिरी सिस्टम्स ही हैं।

Israel vs Iran_4

इजंराइल की नौसेना क्षमताएं अपेक्षाकृत सीमित हैं। उसके पास कोई फ्रिगेट नहीं है। वहीं 5 पनडुब्बियां, सात कोरवेट और 45 गश्ती जहाज हैं। ईरान के पास सात फ्रिगेट और तीन पनडुब्बियां हैं, साथ ही 19 गश्ती जहाज और एक माइन वारफेयर जहाज है, जो इस इलाके में मजबूत नौसेना उपस्थिति को दिखाता है।

Israel vs Iran_5

UN ने की शांति की अपील

ईरान के हालिया मिसाइल हमले के बाद, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस कार्रवाई की निंदा करते हुए कहा कि ईरान ने “बड़ी गलती की है” और उसे इसके परिणाम भुगतने होंगे। वहीं ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के अनुसार, मिसाइल हमला हाल ही में इजरायल की ओर से की गई कार्रवाइयों का बदला है, जिसमें हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की हत्या भी शामिल है। संयुक्त राष्ट्र ने दोनों देशों से तत्काल युद्ध विराम का आह्वान किया है।

यह भी पढ़ें- Stock Tips: 17% चढ़ेगा या 24% टूटेगा? रिकॉर्ड हाई के बाद अब किधर बढ़ेगा यह शेयर

Read More at hindi.moneycontrol.com