travel advice are you going to Uttarakhand then know these rules before making plan otherwise fine imposed

बरसात का मौसम चल रहा है. ऐसे में अधिकतर लोग घूमने का प्लान करते हैं. यही नहीं इस मौसम में अधिकतर लोग उत्तराखंड जाना ज्यादा पसंद करते हैं. वहां के ऊंचे ऊंचे पहाड़, वादियां, हरे भरे जंगल, घाट जैसी कई चीज देखने लायक होती है. उत्तराखंड में घूमने की कई सारी जगह है, जहां पर लोग अपनी ट्रिप को यादगार बना सकते हैं.

इस बात का रखें ध्यान

उत्तराखंड में आप अपने परिवार, दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ घूमने का प्लान बना सकते हैं. यहां आपको एक नहीं कई एक्टिविटी करने का मौका मिलेगा. उत्तराखंड में आप ट्रैकिंग, बंजी जंपिंग, राफ्टिंग के साथ साथ आप कई सारे मंदिरों में भी दर्शन के लिए जा सकते हैं. उत्तराखंड की ट्रिप पर जाने से पहले जब भी आप पैकिंग करें, तो आपको एक बात का खास ध्यान रखना होगा. 

उत्तराखंड सरकार का बड़ा फैसला

अक्सर लोग मेडिकल बॉक्स, मौसम के हिसाब के कपड़े, मेकअप किट जैसी चीजें रखते हैं. लेकिन अब आपको उत्तराखंड जाने से पहले अपनी कार में एक डस्टबिन या कूड़े की थैली रखना होगी. बता दे कि उत्तराखंड की सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है, जिसमें उत्तराखंड आने वाले हर एक पर्यटक और श्रद्धालु को अपने वाहन में एक कचरे का डिब्बा रखना होगा.

यही नहीं उत्तराखंड मुख्य सचिव राधा, रतुडी ने हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, चंडीगढ़ और मध्य प्रदेश के परिवहन आयुक्तों को पत्र लिखकर इसकी सूचना दी है.

राज्य की सुंदरता को बनाए रखना

यानी अब स्वच्छता अभियान के तहत कोई भी यात्री सड़कों पर कचरा नहीं फेंक सकता है. जानकारी के मुताबिक अगर कोई पर्यटक या फिर कोई वाहन नियमों का पालन नहीं करता है, तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा.  उत्तराखंड सरकार ने यह नियम इसलिए लागू किया है, ताकि लोग राज्य की स्वच्छता और सुंदरता को बनाए रखें.

ट्रिप कार्ड

क्योंकि जब से चारधाम मंदिर के पट खुले हैं, तब से अधिकतर श्रद्धालु दर्शन करने की जल्दबाजी में स्वच्छता का ध्यान नहीं रख पा रहे थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक वाहनों को ट्रिप कार्ड जारी करने से पहले उस कार में डस्टबिन या कचरा बैग है या नहीं यह सुनिश्चित किया जाएगा. उसके बाद ही ट्रिप कार्ड दिया जाएगा.

यात्रा कार्ड आपको ऑनलाइन और राज्य के प्रवेश बिंदु दोनों ही जगह पर मिल जायेगा. इसके लिए सभी गाड़ी के मालिकों को वैध आर.सी., बीमा पेपर, फिटनेस प्रमाण-पत्र, प्रदूषण प्रमाण-पत्र और वैध परमिट दिखाना होगा. जानकारी के मुताबिक इस प्रक्रिया से सभी यात्रियों को कचरा फेंकने से रोकने में मदद मिलेगी.

गाड़ी में कचरा बैग जरूर रखें

अगर आप भी उत्तराखंड या चार धाम की यात्रा के लिए घर से निकल रहे हैं, तो अपने बैग में कचरा बैग जरूर रखें या फिर जिस गाड़ी से आप आ रहे हैं, उस गाड़ी में डस्टबिन रखना बहुत जरूरी है. यह अवैध कचरा डंपिंग को रोकने के लिए नियम शुरू किया है. इन सभी बातों का ध्यान रखें उसके बाद ही उत्तराखंड की यात्रा के लिए निकले.

यह भी पढ़ें: Travel Tips: घूमने से पहले जरूर चेक करें ट्रैवल इंश्योरेंस और डेस्टिनेशन का मौसम, वरना मुसीबत में पड़ सकती है जान

Read More at www.abplive.com