yellow or red alert take care of home car and health otherwise rain will ruin it

बरसात का मौसम हर किसी को पसंद होता है. इस मौसम में चारों ओर हरियाली नजर आती है, वहीं बारिश की बूंदें लोगों का दिल खुश कर देती है. बरसात आते ही लोग घूमने निकल जाते हैं और इन खूबसूरत वादियों का लुत्फ उठाते हैं. लेकिन कई बार बारिश आपकी सेहत, घर और गाड़ी के लिए नुकसान बन सकती है.

आपने अक्सर देखा होगा मौसम विभाग कई बार अलर्ट जारी करते हैं. अगर वे येलो या रेड अलर्ट जारी करते हैं, तो इसका मतलब होता है भारी बारिश का संकेत इसमें तेज हवाएं, आंधी, तूफान आदि का खतरा बढ़ जाता है.

मौसम विभाग का येलो और रेड अलर्ट

अगर मौसम विभाग येलो और रेड अलर्ट करता है, तो इसका मतलब है की तेज आंधी या बारिश हो सकती हैं. ऐसे में आपको इस स्थिति में अपने घर, गाड़ी और खुद की सेहत को बचाने के लिए कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए. आइए जानते हैं उन सावधानियों के बारे में.

ऐसे रखें घर को सुरक्षित

बारिश के मौसम में घर को सुरक्षित रखने के लिए आप अपनी छत की जांच जरूर कराएं. अगर छत पर कोई लीकेज है, तो आप इसे तुरंत ठीक करवा ले. क्योंकि भारी वर्षा होने की वजह से आपके घर को नुकसान पहुंच सकता है. घर के आस-पास अगर कोई नाला बना हुआ है, तो आप उसे अच्छे तरीके से साफ कर लें. छत पर रखा भारी समान आप घर के अंदर रखें. इसके अलावा घर की वायरिंग का ध्यान रखें और बिजली के उपकरणों को सुरक्षित करें.

ऐसे रखें गाड़ी को सुरक्षित

अगर मौसम विभाग रेड और येलो अलर्ट करता है, तो आप गाड़ी को ऊंची जगह पर पार्क करें.  इसके अलावा कोशिश करें गाड़ी को पूरे तरीके से कवर की मदद से ढक दें. गाड़ी से जुड़े कागजात को घर के अंदर ले लें और कोई ऐसा जरूरी सामान जो गाड़ी के अंदर हो उसे बाहर निकाल ले.

बरसात के मौसम में सेहत का रखें ध्यान

सेहत को स्वस्थ रखने के लिए बरसात के मौसम में भरपूर मात्रा में पानी पिए, क्योंकि इस मौसम में डिहाइड्रेशन का खतरा अधिक रहता है और गर्म कपड़े पहने. बरसात के मौसम में डेंगू वाले मच्छरों का खतरा ज्यादा रहता है. ऐसे में आप मच्छर से बचने की पूरी कोशिश करें और साफ सफाई का ध्यान जरूर रखें.आप इन सभी टिप्स को अपनाकर सेहत, घर और गाड़ी तीनों को सुरक्षित रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Hair Care Tips: अगर आपके बाल भी होने लगे हैं चिपचिपे और रूखे, तो आज से ही करें इस खास चीज का इस्तेमाल

Read More at www.abplive.com