make low calorie snacks in less time at home follow these special recipes tasty food

आजकल के फास्ट फूड की वजह से लोग जल्दी बीमार पड़ने लगे हैं. इस वजह से अब हर कोई टेस्टी और हेल्दी ब्रेकफास्ट करना पसंद करता है. ऐसे में अगर आप भी कम कैलोरी वाले ब्रेकफास्ट की तलाश में हैं, तो ये खबर आपके लिए हैं.  

कम कैलोरी वाले स्नैक्स

आज हम आपको ऐसी खास रेसिपी बताएंगे,  जिनको फॉलो कर आप कम कैलोरी वाले स्नैक्स घर पर बना सकते हैं. अब घर पर कम कैलोरी वाले स्नैक्स बनाना और भी आसान हो जाता है जब आपके पास कम समय हो. 

सब्जी के पतले चिप्स

कम कैलोरी वाला ब्रेकफास्ट या स्नैक्स बनाने के लिए आप अपनी पसंद की कोई भी सब्जी को पतले साइज में काट सकते हैं, इसे चिप्स कटर की मदद से भी आप काट सकते हैं. अब बेकिंग ट्रे में पेपर बिछाकर सब्जी के स्लाइस रखें. फिर इस पर जैतून के तेल, नमक और काली मिर्च का मसाला करें. इन चिप्स को 180 डिग्री सेल्सियस पर 15-20 मिनट तक बेक करें. अब आपकी सब्जी वाली चिप्स तैयार हैं. 

पसंदीदा फलों के साथ दही

इसके अलावा आप अगर कम कैलोरी वाला या हेल्दी स्नैक्स ट्राई करना चाहते हैं, तो अपने पसंदीदा फलों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें, फिर नींबू का रस और शहद मिलाकर ड्रेसिंग बनाएं. फलों पर ड्रेसिंग डालकर सर्व करें. इसके अलावा आप अपने पसंदीदा फलों को छोटे टुकड़ों में काटकर, उसमें दही और ड्राई फ्रूट्स मिलाकर खा सकते हैं. यह एक कम कैलोरी वाला फूड साबित हो सकता है. 

ओट्स की चिप्स

कम कैलोरी वाले स्नैक्स बनाने के लिए आप ओट्स की चिप्स को कम समय में घर पर तैयार कर सकते हैं. बनाने के लिए ओट्स को दही, नमक और मसालों के साथ मिलाएं. बेकिंग ट्रे में पेपर बिछाकर इस मिश्रण को फैलाएं. अब 180 डिग्री सेल्सियस पर 15-20 मिनट तक इसे बेक करें. अब आपकी हेल्दी ओट्स चिप्स तैयार है.

कम कैलोरी वाली एवोकैडो ब्रेड डिश

इसके अलावा कम कैलोरी वाला स्नैक्स बनाने के लिए आप एवोकैडो को मैश करके ब्रेड पर फैलाएं, फिर नमक और काली मिर्च से मसाला बनाएं और इसके ऊपर लगा दें. अब आपका ये खास स्नैक्स तैयार है. इसके अलावा कई प्रकार के मसालों का इस्तेमाल करके आप अपने स्नैक्स का स्वाद बदल सकते हैं.

वजन कम करने के लिए भी है बेस्ट

अब आप इन सभी रेसिपी को ट्राई कर हेल्दी और कम कैलोरी वाला स्नैक्स बना कर तैयार कर सकते हैं और अपने आप को स्वस्थ रख सकते हैं. यही नहीं वजन कम करने के लिए भी आप ये कम कैलोरी वाले फुड़ खा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Anjeer Laddus: कम समय में घर पर तैयार करें ये खास लड्डू, इम्यूनिटी स्ट्रांग करने में मिलेगी बहुत मदद

Read More at www.abplive.com