पेरिस में शुरू हुआ खेलों का महामेला, सिंधू-शरत ने की भारत की अगुवाई, अन्य खेल न्यूज़

खेलों के महाकुंभ कहे जाने वाले ओलंपिक का आज से आधिकारिक आगाज हो गया है। ओलंपिक 2024 का आयोजन इस बार फ्रांस की राजधानी पेरिस में हो रहा है। पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी करीब चार घंटे तक चलेगी। सेरेमनी सीन नदी के किनारे पर हो रही है। ओलंपिक इतिहास में उद्घाटन समारोह पहली बार स्टेडियम की बजाए किसी नदी के किनारे पर हो रहा। 90 नौकाओं में 6,500 से ज्यादा खिलाड़ी इसमें हिस्सा ले रहे हैं।

00:45 PM Paris Olympics Opening Ceremony Live: पेरिस ओलंपिक में 117 भारतीय एथलीट दल ने हिस्सा लिया, जिनमें 70 पुरुष और 47 महिलाएं शामिल हैं। वे 69 स्पर्धाओं में भाग लेंगे और 95 पदकों के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। भारत का लक्ष्य ओलंपिक में पहली बार दोहरे अंक का आंकड़ा छूना और टोक्यो 2020 ओलंपिक में अपने सर्वकालिक सात पदकों की संख्या में सुधार करना होगा।

00:20 PM Paris Olympics Opening Ceremony Live: पेरिस ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में भारतीय दल का प्रतिनिधित्व पीवी सिंधू और शरत कमल ने किया। सिंधू और शरत की अगुआई में भारतीय एथलीट बोट परेड के दौरान सीन नदी के किनारे उपस्थित दर्शकों और गणमान्य अतिथियों का अभिवादन करते हुए दिखे। भारतीय दल 84वें नंबर पर आया।

00:10 PM Paris Olympics Opening Ceremony Live: फ्रांस की मशहूर पोप स्टार आया नाकामुरा ने पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी में शानदार प्रस्तुति दी। उनकी म्यूजिकल परफॉर्मेंस ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया और पूरे कार्यक्रम का माहौल जीवंत बना दिया। आया के आकर्षक प्रदर्शन और उनकी संगीत की अनोखी छाप ने इस भव्य आयोजन को और भी विशेष बना दिया। उनकी प्रस्तुति ने न केवल ओलंपिक के उद्घाटन समारोह को यादगार बनाया, बल्कि दर्शकों के दिलों में भी एक खास जगह बना ली।

11:57 PM Paris Olympics Opening Ceremony Live: सभी की निगाहें जहां अपने-अपने देश के दल के एथलीटों पर हैं तो दूसरी ओर वीडियो गेम निंजा जैसा दिखने वाला एक नकाबपोश शख्श भी उद्घाटन समारोह का हिस्सा है। ओलंपिक मशाल लेकर यह शख्स लगातार नजर आ रहा है।

11:50 PM Paris Olympics Opening Ceremony Live: डांस परफॉर्मेंस का समापन 1789-1799 के बीच हुई फ्रांसीसी क्रांति के एक शानदार स्तुति के साथ हुआ। उसके बाद एक शानदार बैंड परफॉर्मेंस हो रही।

11:40 PM Paris Olympics Opening Ceremony Live: ओपनिंग सेरेमनी में कई ऐतिहासिक स्थानों के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत डांस परफॉर्मेंस ने फैंस को मंत्रमुग्ध कर दिया है। एक रहस्यमयी शख्स ओलंपिक मशाल को हाथ में लेकर करतब दिखाता हुआ दिखाई दिया।

11:35 PM Paris Olympics Opening Ceremony Live: 388 एथलीटों वाला चीनी दल सीन नदी के दोनों ओर प्रशंसकों का अभिवादन स्वीकार किया। टेबल टेनिस स्टार मा लोंग और तैराक फेंग यू उद्घाटन समारोह में चीनी ध्वज थामा।

11:30 PM Paris Olympics Opening Ceremony Live:लेडी की परफॉर्मेंस के बाद एथलीट का सीन नदी में आगमन जारी है। परफॉर्मेंस के बाद बांग्लादेश के दल ने सबसे पहले प्रवेश किया, फिर बारबाडोस का दल आया।

11:20 PM Paris Olympics Opening Ceremony Live: बहरीन के एथलीटों के आने के बाद कुछ देर के लिए बोट को रोक दिया गया है। फिलहाल, पॉप आइकन लेडी गागा के परफॉर्मेंस का समय है।

11:13 PM Paris Olympics Opening Ceremony Live: आतिशबाजी के बाद एथलीट अब सीन नदी के रास्ते फ्लोटिंग परेड में पहुंचने लगे हैं। परंपरा के अनुसार, ग्रीस के एथलीट सबसे पहले आए। उनके बाद रिफ्यूजी ओलंपिक टीम आई

11:00 PM Paris Olympics Opening Ceremony Live: पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी शुरू हो गई है। सेरेमनी शुक्रवार को भारतीय समयानुसार रात 11 बजे शुरू हुई।

10:45 PM Paris Olympics Opening Ceremony Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय दल को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि पेरिस ओलंपिक के लिए भारतीय दल को मेरी शुभकामनाएं। हर एथलीट भारत का गौरव है। सभी चमकें और सच्ची खेलना भावना को दर्शाते हुए अपने असाधारण प्रदर्शन से हमें प्रेरित करें।

पेरिस ओलंपिक में कुल 10,500 एथलीट हिस्सा लेंगे। भारत का 117 खिलाड़ियों का दल है, जिसमें 47 महिलाएं हैं। बैडिमिंट स्टार पीवी सिंधू और दिग्गज टेबल टेनिस खिलाड़ी शरत कमल ओपनिंग सेरेमनी में भारत के ध्वजवाहक होंगे। बता दें कि उद्घाटन समारोह में ‘एथलीट परेड’ में 78 सदस्यीय भारतीय दल हिस्सा लेगा। सिंधू और शरत के अलावा अन्य महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में तीरंदाज दीपिका कुमारी, मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना शामिल हैं।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम का भी शनिवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच है तो केवल तीन रिजर्व खिलाड़ी ही समारोह में शामिल होंगे। नौकाचालक बलराज पंवार की शनिवार सुबह रेस है तो वह एथलीट परेड का हिस्सा नहीं बनेंगे। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने कहा कि जिन सभी खिलाड़ियों ने खुद को उद्घाटन समारोह के लिए उपलब्ध कराया है, वे परेड का हिस्सा होंगे। आईओए ने कहा, ”कई खिलाड़ियों की शनिवार को प्रतिस्पर्धा है और आईओए ने उनकी तैयारियों को प्राथमिकता देने और उद्घाटन समारोह में हिस्सा नहीं लेने के फैसले का सम्मान किया है।”

ओपनिंग सेरेमनी में हिस्सा ले रहे भारतीय खिलाड़ी

ध्वजवाहक : पीवी सिंधू (बैडमिंटन) और अचंता शरत कमल (टेबल टेनिस)

तीरंदाजी : दीपिका कुमारी और तरूणदीप राय

मुक्केबाजी : लवलीना बोरगोहेन

टेबल टेनिस : मनिका बत्रा

टेनिस : रोहन बोपन्ना, सुमित नागल और श्रीराम बालाजी

निशानेबाजी : अंजुम मौदगिल, सिफत कौर सामरा, ऐश्वर्य प्रताप सिह तोमर और अनीश

घुड़सवारी : अनुष अग्रवाला

गोल्फ: शुभंकर शर्मा

हॉकी : कृष्ण पाठक, नीलकांत शर्मा और जुगराज सिंह

जूडो : तूलिका मान

पाल नौकायन : विष्णु सरवनन और नेत्रा कुमानन

तैराकी : श्रीहरि नटराज और धिनिधि देसिंघु
 

Read More at www.livehindustan.com