Open AI Launch SearchGPT after ChatGPT to counter google search engine

SearchGPT: आजकल इंटरनेट दुनिया के ज्यादातर लोगों की एक बड़ी जरूरत बन चुका है. लोगों की डेली लाइफ में इंटरनेट एक मुख्य हिस्सा बन चुका है. इंटरनेट पर लोगों को कुछ भी सर्च करना होता है तो, ज्यादातर लोग गूगल का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि गूगल इस वक्त दुनिया की सबसे बड़ा सर्च इंजन है. अभी तक गूगल को टक्कर देने वाला कोई भी दूसरा सर्च इंजन मार्केट में नहीं आया है और इसलिए अभी तक गूगल के अच्छे दिन चल रहे थे.

ओपन एआई ने लॉन्च किया अपना सर्च इंजन

अब शायद गूगल के अच्छे दिन खत्म होने वाले और बुरे दिन शुरू होने वाले हैं, क्योंकि उनके सर्च इंजन को टक्कर देने के लिए एआई चैटबॉट चैटजीपीटी (ChatGPT) बनाने वाली कंपनी ओपन एआई (Open AI) ने अपना एक नया सर्च इंजन लॉन्च किया है, जिसका नाम सर्च जीपीटी (SearchGPT) है.  बता दें कि ओपन एआई वही कंपनी है, जिसने दुनिया का पहला एआई चैट मॉडल (AI Chat Model) की शुरुआत की थी, जिसका नाम चैटजीपीटी है.

चैटजीपीटी ने लॉन्च होते ही काफी लोकप्रियता और सफलता हासिल कर ली. लोगों ने चैटजीपीटी के जरिए एआई चैट मॉडल का इस्तेमाल करना सीखा, और अब मार्केट में गूगल की एआई मॉडल जेमिनी (Gemini), माइक्रोसॉफ्ट का एआई मॉडल कोपायलट (Copilot), भारतीय कंपनी ओला की एआई मॉडल कृत्रिम (Krutrim) समेत दुनियाभर में कई कंपनियों ने एआई चैट मॉडल लॉन्च कर दिया है, लेकिन इस मुहीम की शुरुआत ओपनएआई ने की थी.

गूगल को मिलेगी कड़ी टक्कर

अब इस कंपनी ने अपना सर्च इंजन लॉन्च किया है, जिसका नाम सर्च जीपीटी है. उनका यह सर्च इंजन चैटजीपीटी की मदद करने के साथ-साथ लोगों को दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन यानी गूगल का एक अच्छा विकल्प भी देगा. ओपन एआई के इस सर्च इंजन की सबसे खास बात है कि यह एआई बेस्ड सर्च इंजन है, जो यूज़र्स को पहले के मुकाबले में काफी तेज और सटीक सोर्स के साथ जवाब देंगे.

कंपनी ने फिलहाल इसे कुछ चुनिंदा यूज़र्स के लिए ही लॉन्च किया है, क्योंकि वो इस नए सर्च इंजन की टेस्टिंग कर रहे हैं. हालांकि, अगर आप इस सर्च इंजन को टेस्ट करना चाहते हैं, तो कंपनी द्वारा जारी किए गए वेटलिस्ट को जॉइन कर सकते हैं.

ओपन एआई ने क्या कहा?

ओपन एआई ने अपने सोशल मीडिया हैंडल्स और ब्लॉग पोस्ट के जरिए इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा कि, हम अभी इस नए सर्च इंज सर्च जीपीटी की टेस्टिंग कर रहे हैं. यह नए एआई फीचर्स का एक प्रोटोटाइप है, जो यूज़र्स को काफी कम समय में यानी काफी तेजी से किसी भी पूछे गए सवाल का जवाब और उसका सोर्स भी बताएगा. इससे यूज़र्स का समय बचेगा. कंपनी ने बताया है कि हमने अभी इसे छोटे यूजर ग्रुप के लिए रिलीज किया है, जो हमें इस सर्च इंजन का इस्तेमाल करके फीडबैक देंगे. इससे हम इसे चैटजीपीटी के साथ भी जोड़ पाएंगे.

 

गूगल भी अपडेट कर रहा सर्च इंजन

आपको बता दें कि गूगल भी अपने सर्च इंजन को एआई के जमाने के हिसाब से अपडेट कर रहा है और अपने सर्च इंजन में एआई को जोड़ने का काम कर रहा है. हालांकि, गूगल के इस काम से पहले ही ओपन एआई ने एआई बेस्ट सर्च इंजन लॉन्च कर दिया है. अब देखना होगा कि यूज़र्स को ओपन एआई का यह नया एआई बेस्ट सर्च इंजन यानी सर्च जीपीट गूगल सर्च से ज्यादा पसंद आता है या नहीं. 

यह भी पढ़ें:

iPhone Price Drop: भारत में सस्ते हुए आईफोन, पढ़ें और जानें हरेक मॉडल्स की घटी हुई कीमत

Read More at www.abplive.com