What is the main cause of hair baldness in male

Hair fall Treatment: लड़कियों की तुलना में पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या आम होती है. आजकल 10 में से 5 लोगों के सिर में अक्सर बाल की कमी होने लगती है. बाल झड़ने की समस्या महिलाओं को होती है लेकिन पुरुषों को अक्सर सिर गंजेपन की समस्या होती है. आइए जानें पुरुषों में गंजेपन की समस्या. कैसे पा सकते हैं इस बीमारी से निजात. 

50 की उम्र तक पहुंचते ही पुरुष के 50 प्रतिशत बाल झड़ने लगते हैं

आजकल पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या बेहद आम हो गई है. पहले भी यह दिक्कत होती थी लेकिन अब इसकी संख्या काफी ज्यादा बढ़ गई है. मेडिकल रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में 15 से 30 साल की उम्र में करीब 25 प्रतिशत जवान लड़के की बाल झड़ने की समस्या होती है. वहीं 50 की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते वह 50 प्रतिशत तक गंजेपन का शिकार हो जाते हैं.

पुरुषों में गंजेपन की समस्या सिर के बीचोंबीच शुरू होती है. जिसके कारण बीच का हिस्सा पूरी तरह से खाली हो जाता है. सिर के बीचोंबीच बाल झड़ने के कारण कम उम्र में ही पुरुषों की उम्र ज्यादा दिखाई देती है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक गंजेपन, बालों का झड़ना एक लाइफस्टाइल से जुड़ी गंभीर बीमारी है. इस बीमारी के कारण को आप ऐसे समझिए. 

जेनेटिक एलोपेशिया के कारण भी बाल झड़ने लगते हैं

पुरुषों में गंजेपन का कारण जेनेटिक भी हो सकता है. क्योंकि हो सकता है कि अगर बेटे का बाल झड़ रहा है तो पिता भी गंजेपन का शिकार हो सकता है. जिन पुरुषों में नेल हार्मोन्स और यानि मर्दाना हार्मोन्स ज्यादा होते हैं उनमें भी हेयरफॉल की समस्या काफी ज्यादा होती है. इसे एंट्रो जेनेटिक एलोपेशिया भी कहते हैं. उम्र के साथ बालों की संख्या कम होती है. बाल झड़ने की समस्या उन लोगों में ज्यादा होती है जिसके पिता और भाई की बाल झड़ते हो. 

शरीर में न्‍यूट्रिएंट्स की कमी

किसी व्यक्ति की डाइट अगर काफी ज्यादा खराब है तो बाल झड़ने की समस्या होती है. जिनके बाल झड़ते हैं  जैसे मैक्रो न्‍यूट्रिएंट्स, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट आते हैं. यह बालों के लिए काफी जरूरी होता है. ये न्‍यूट्रिएंट्स हैं आयरन, जिंक और विटामिन्‍स होते हैं. शरीर में इन पोषण की कमी होती है तो बाल झड़ने लगते हैं. 

साइकोलॉजिकल कारण यह है कि हमारी त्वचा और बाल हमारे मन का दर्पण होते हैं. अगर कोई व्यक्ति बहुत ज्यादा टेंशन में है तो बाल झड़ने की समस्या होती है. आजकल पुरुषों में स्ट्रेस काफी ज्यादा हो रहा है ऐसे में साइकोलॉजिकल कारण से हेयर फॉल की समस्या होती है. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: एक इंसान से दूसरे इंसान में इन चीजों से फैलता है डेंगू, भूलकर भी ना करें ये गलती

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Read More at www.abplive.com