यूपी में अगले 4 दिन तक मुजफ्फरनगर, शामली, बागपत, मेरठ सहित इन 28 जिलों में होगी जोरदार बारिश!, जानें मौसम का हाल

 लखनऊ. सूबे के कई शहरों में पिछले कई दिनों से उमस भरी गर्मी पड़ रही थी. अब बारिश राहत पहुंचाने लगी है. मंगलवार, बुधवार और गुरुवार के बाद अब 4 दिनों तक मॉनसून मेहरबान रहेगा. कई शहरों में तेज बारिश हो सकती है. झारखंड और उसके आसपास के इलाकों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र अब पश्चिम बंगाल के गंगा के महारानी इलाकों और बांग्लादेश के ऊपर स्थित है. वहीं उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश और उसके आसपास के इलाकों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर स्थित है. इसकी वजह से शुक्रवार को यूपी के पश्चिमी इलाकों में जोरदार बारिश जबकि पूर्वी इलाकों में कहीं-कहीं भारी तो कहीं हल्की बारिश होने की चेतावनी मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी की गई है.

इन जिलों में होगी जोरदार बारिश
सहारनपुर, बिजनौर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, बुलंदशहर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, जालौन, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर, महोबा, बांदा, फतेहपुर, चित्रकूट, कौशांबी, प्रतापगढ़, इलाहाबाद, मिर्जापुर, वाराणसी, सोनभद्र, चंदौली जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी मौसम विज्ञान विभाग ने जारी की है. इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश में गरज-चमक के साथ हल्की व कहीं भारी बारिश होने की भी संभावना है.

पिछले 24 घंटे में यूपी में कितनी हुई बारिश.
उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 8.01 के हिसाब से 6.8 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई जो कि 16% कम है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 7.8 के हिसाब से 4.3 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई जो कि 45% कम है. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 8.6 के हिसाब से 10.5 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई जो कि सामान्य से 22% अधिक है.

1 जून से 25 जुलाई तक हुई बारिश
उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 304 मिलीमीटर के सापेक्ष 280 मिमी रिकॉर्ड की गई जो कि 8% कम है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में 331.7 के सापेक्ष 281 मिमी रिकॉर्ड की गई जो कि 15% कम है. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 265.6 के सापेक्ष 278.4 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई जो कि सामान्य से 5% अधिक है.

पिछले 24 घंटे में इन जिलों में हुई भारी बारिश (मिमी में) : चित्रकूट 21, हरदोई 18, सोनभद्र 19, औरैया 23, ललितपुर 58, मुरादाबाद 40, शाहजहांपुर 16, कासगंज 15, झांसी 11, एटा 14, बुलंदशहर 14, आगरा 15, वाराणसी 14, प्रयागराज 15 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई.

राजधानी लखनऊ में गुरुवार को कुछ जगहों पर हल्की बारिश हुई. दिन में तेज धूप निकली. शाम के समय एक बार फिर मौसम ने करवट ली और आसमान में काले बादल छाए रहे. कुछ स्थानों पर फिर से बूंदाबांदी शुरू हुई. कुछ स्थानों पर मध्यम बारिश हुई. शुक्रवार की सुबह भी हल्की बारिश होती रही. अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड की गई जो कि सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है.

Read More at www.asbnewsindia.com