Bull vs Bear: मार्केट पर फिर बुल का कब्जा! इस स्ट्रैटजी ने दिया मार्केट को तगड़ा सपोर्ट, अब आगे ये है रुझान – bulls are back nifty just shy off record high sensex extend gains as metal it stocks rally

Bull vs Bear: घरेलू इक्विटी बेंचमार्क इंडेक्स बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) और निफ्टी 50 (Nifty 50) में जोरदार तेजी रही और ये डेढ़-डेढ़ फीसदी से अधिक तेजी रही। यह तेजी संकेत दे रही है कि मार्केट पर बुल्स की पकड़ मजबूत हो रही है। लगातार पांच दिनों की गिरावट के बाद आज मेटल और आईटी स्टॉक्स के दम पर सेंसेक्स और निफ्टी रॉकेट बन गए। ब्रोडर लेवल पर बात करें तो निफ्टी का मिडकैप इंडेक्स 2 फीसदी से अधिक और स्मॉलकैप इंडेक्स 1 फीसदी मजबूत हुआ। इस साल निफ्टी का मिडकैप इंडेक्स 25 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 24 फीसदी मजबूत हुआ है तो निफ्टी 14 फीसदी उछला है। मार्केट एक्सपर्ट के मुताबिक ‘गिरावट पर खरीदारी’ की स्ट्रैटेजी ने मार्केट को तगड़ा सपोर्ट दिया।

एक्सपर्ट्स का क्या है रुझान

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के चीफ इनवेस्टमेंट स्ट्रैटेजिस्ट वीके विजयकुमार का कहना है कि मार्केट में जो मौजूदा बुलिश संकेत है, उसमें सारी चिंताओं को दूर करने की क्षमता है। उनका कहना है कि मार्केट ने चुनाव, बजट और अमेरिका में करेक्शन से जुड़ी चिंताओं को खारिज कर दिया। ‘गिरावट पर खरीदारी’ की स्ट्रैटेजी ने मार्केट को अच्छा सपोर्ट दिया है। हालांकि वैल्यूएशन से जुड़ी चिंता अभी भी बनी हुई है। लॉर्ज कैप का वैल्यूएशन तो सही है लेकिन मिड और स्मॉलकैप का वैल्यूएशन काफी हाई है। उन्होंने सलाह दी है कि ऐसे में स्ट्रैटजी रखें कि जब लॉर्ज कैप में गिरावट आए तो इसे खरीदारी के मौके के तौर पर इस्तेमाल करें।

Sensex-Nifty पर कौन रहा आज टॉप गेनर

आज सेंसेक्स 1291.92 प्वाइंट चढ़कर 81,332.72 पर बंद हुआ। सेंसेक्स पर सबसे अधिक भारती एयरटेल चढ़ा और यह 4 फीसदी से अधिक तेजी के साथ बंद हुआ। सेंसेक्स पर सिर्फ एक शेयर नेस्ले ही गिरावट के साथ बंद हुआ लेकिन इसमें गिरावट मामूली ही है। निफ्टी की बात करें तो यह 1.76 फीसदी उछलकर 24,834.85 पर बंद हुआ है। निफ्टी के 47 शेयर बढ़त के साथ बंद हुए हैं। सबसे अधिक तेजी श्रीराम फाइनेंस में रही और यह 9 फीसदी से अधिक उछलकर बंद हुआ है। वहीं ओएनजीसी में 1 फीसदी की गिरावट रही और बाकी जो दो शेयर एचडीएफसी बैंक और नेस्ले रेड जोन में हैं, उनमें गिरावट मामूली ही है।

इन शेयरों के दम पर Sensex ने लगाई 1293 अंकों की छलांग, Nifty भी 24800 के बार बंद, निवेशकों पर बरसे ₹7.10 लाख करोड़

Paytm got approval: 5 महीने बाद फिर ₹500 के पार, इस सरकारी मंजूरी पर शेयर बने रॉकेट

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Read More at hindi.moneycontrol.com