ओलंपिक के लिए तैयार भारत की रिले रेस की टीम, एशियन रिकॉर्ड किया था अपने नाम

india relay race- India TV Hindi

Image Source : GETTY
भारतीय रिले रेस की टीम

पेरिस में खेले जा रहे ओलंपिक खेलों के लिए भारतीय एथलीट पूरी तरह से तैयार है। भारत की निगाहें इस बार ज्यादा से ज्यादा मेडल जीतने पर होंगी। पिछले ओलंपिक में भारत ने कुल 7 मेडल जीते थे। जिसमें एक गोल्ड मेडल भी शामिल था। यह गोल्ड मेडल भारत ने ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में जीता था। भारत के गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो में यह मेडल जीता था। ऐसे में इस बार भारतीय फैंस ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में और भी मेडल की उम्मीद लगा रहे हैं। भारत का ट्रैक एंड फील्ड में रिकॉर्ड कुछ खास नहीं रहा है, लेकिन इस बार भारत की रिले रेस की मेंस टीम के काफी उम्मीदें हैं। उन्होंने हाल के समय में काफी शानदार प्रदर्शन भी किया है। रिले टीम का पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना एक बड़ी बात थी।

मेंस रिले में ये एथलीट शामिल

भारत की मेंस रिले टीम 4 x 400 मीटर रिले रेस में भाग ले रही है। इस इवेंट में कई दिग्गज देश हिस्सा लेंगे। जिसमें अमेरिका और जमैका जैसे होंगे। ट्रैक रेसिंग इवेंट में इन दोनों देशों का रिकॉर्ड काफी कमाल का रहा है। भारत की तरह से मुहम्मद अनस याहिया, मुहम्मद अजमल, अरोकिया राजीव और अमोज जैकब इस इवेंट में भारत की तरफ से दौड़ लगाएंगे। आपको बता दें कि इन चारों के नाम एशियाई रिकॉर्ड भी दर्ज है। 

एशियन रिकॉर्ड किया अपने नाम

भारतीय मेंस 4×400 मीटर रिले टीम ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सेमीफाइनल हीट में अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर रही थी। वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में उन्होंने एशियाई रिकॉर्ड बनाया और फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। भारतीय चौकड़ी ने शानदार दौड़ लगाई थी और 2:59.05 का नया एशियाई रिकॉर्ड बनाया था, जो जापान द्वारा बनाए गए पिछले रिकॉर्ड से बेहतर था। उन्होंने यह रिकॉर्ड साल 2023 में बनाया था।

ऐसे मिला था पेरिस ओलंपिक का टिकट

भारतीय मेंस 4×400 मीटर रिले टीम ने वर्ल्ड एथलेटिक्स रिले में दूसरे दौर की हीट में दूसरा स्थान हासिल करके पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था। मुहम्मद अनस याहिया, मुहम्मद अजमल, अरोकिया राजीव और अमोज जैकब की मेंस टीम ने 3:03.23 के सामूहिक समय के साथ दौड़ पूरी की और यूएसए (2:59.95) के बाद अपनी हीट में दूसरे स्थान पर रही। दूसरे दौर में तीन हीट में से प्रत्येक में टॉप दो टीमों को ओलंपिक के लिए क्वालिफिकेशन हासिल हुई थी।

यह भी पढ़ें

Asia Cup 2024 Semi Final IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच कड़ाकेदार मुकाबला, कुछ ही देर बाद टॉस 

ओलंपिक के पहले दिन ही एक्शन में नजर आएंगे टेनिस के ये तीन स्टार, अब तक जीत चुके हैं इतने मेडल

Read More at www.indiatv.in