Food Moong dal halwa tasty recipe at home delicious homemade sweets

अगर आपका भी कुछ मीठा और टेस्टी खाने का मन करता है तो आप इस आसान रेसिपी को फॉलो कर घर पर होटल जैसा स्वादिष्ट मूंग की दाल से बना हलवा बना सकते हैं. यह खाने में टेस्टी होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना गया है. यही नहीं मूंग की दाल का हलवा बनाना बहुत आसान होता है और यह काम समय में बंद कर तैयार हो जाता है. आइए जानते हैं इसे बनाने का सही तरीका.

मूंग दाल का हलवा बनाने के लिए रेसिपी

दो कप धुली हुई मूंग की दाल, एक कप चीनी, एक कप घी, दो बड़े चम्मच सूजी, एक कप दूध, बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स, एक चम्मच इलायची पाउडर, चुटकी भर केसर और 1 कप पानी इन सभी रेसिपी को फॉलो कर आप टेस्टी मूंग का हलवा तैयार कर सकते हैं. 

मूंग दाल हलवा बनाने का तरीका

अगर आप भी घर पर रह कर टेस्टी मूंग की दाल का हलवा बनाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले मूंग दाल को धोकर 3 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखना होगा. अब आप इस भीगी हुई दाल को एक प्रेशर कुकर में पानी और आधा चम्मच नमक डाल कर पकाएं. जब प्रेशर कुकर से तीन सिटी आ जाए तब आप एक पैन में चीनी और एक कप पानी का घोल तैयार कर ले.

दूध और चीनी का घोल

जब चीनी अच्छे तरीके से घुल जाए, तब एक कड़ाही लें और उसमे घी पिघाल लें. अब इसमें सूजी डालकर सूजी को हल्का सुनहरा होने तक भूनें. अब पकी हुई दाल को मैश करें. मैश की हुई दाल को आप सूजी के साथ कढ़ाई में डाल दें. फिर अच्छी तरह मिला लें. अब आप दूध और चीनी का घोल तैयार कर लें, फिर इस कढ़ाई में इस घोल को डाल कर अच्छी तरह मिला लें.

ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल

अब आप इसमें इलायची पाउडर, कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालें और अच्छी तरह मिला लें. इसके बाद धीमी आंच पर 10-15 मिनट तक इस हलवे को पकाएं. जब हलवा गाढ़ा हो जाए, तब इसमें केसर डाल दें. अब इसे थोड़ी देर पका कर गरमागरम परोस दें. आप परोसते वक्त इस पर ऊपर से ड्राई फ्रूट्स डाल सकते हैं.

जायफल पाउडर

हलवे का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें थोड़ा जायफल पाउडर भी डाल सकते हैं. आप इस हलवे को मेहमानों को भी खिला सकते हैं. यही नहीं आप हलवे को फ्रिज में रखकर 3-4 दिन तक स्टोर भी कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Sprouts Chilla: कच्चे स्प्राउट्स खाने में नहीं लग रहा है मन, तो ट्राई करें यह टेस्टी स्प्राउट्स चीला- आसान है रेसिपी

Read More at www.abplive.com