parenting tips Parents do not make this mistake in front of children otherwise it causes bad effect

बच्चों को अच्छी परवरिश देना हर माता-पिता का काम होता है, लेकिन परवरिश देने के साथ-साथ उन्हें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. अक्सर माता-पिता इस कई गलती कर देते हैं, जिसका सीधा असर बच्चों पर पड़ता है. जब बच्चा बड़ा हो जाता है, तो माता-पिता को उसके सामने भूलकर भी कुछ गलतियां नहीं करनी चाहिए.

पेरेंट्स भूलकर भी कुछ गलतियां

अगर वह ऐसा करते हैं तो इससे बच्चा मानसिक रूप से परेशान होने लगता है. आइए जानते हैं ऐसी कौन सी गलतियां हैं, जो माता-पिता को अपने बच्चों के सामने नहीं करनी चाहिए. और किसी भी काम को ईमानदारी और रुचि के साथ नहीं करता है, जिससे वह हमेशा फेल होता जाता है.

अपने बच्चे की तुलना किसी और से

सबसे पहले काम अगर आपका बच्चा किसी काम को करने में असमर्थ है या फिर उससे कोई काम सही ढंग से नहीं हो रहा है, तो आप अपने बच्चे की तुलना किसी और बच्चे से ना करें, ना ही आप उसे ये बोले की वो किसी काम का नहीं है. इससे बच्चा आगे चलकर कुछ करने का प्रयास भी नहीं करता है. इसलिए भूलकर भी अपने बच्चों की किसी दूसरे बच्चे के साथ तुलना नहीं करनी चाहिए.

पति पत्नियों के बीच में लड़ाई झगड़े

अधिकतर पति पत्नियों के बीच में लड़ाई झगड़े होते रहते हैं, लेकिन कई बार लड़ाई झगड़ा बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं, जिससे पति अपनी पत्नी पर हाथ उठा देता है और मारपीट शुरू करता है. लेकिन आपको भूलकर भी बच्चों के सामने ऐसी मारपीट या फिर लड़ाई झगड़ा नहीं करना चाहिए. इससे वह ढंग से अपनी पढ़ाई भी नहीं कर पता है और उसकी मेंटल हेल्थ खराब होने की संभावना बढ़ जाती है.

बच्चों के साथ न करें जबरदस्ती

हर माता-पिता को अपने बच्चों पर जबरदस्ती कुछ भी चीज थोपना नहीं चाहिए. अगर आपके बच्चे का मन नहीं है, कुछ करने का तो आप उसे जोर जबरदस्ती करके वह काम न करवाएं. इससे बच्चा शारीरिक और मानसिक रूप से अस्वस्थ रहेगा.

ऑफिस का तनाव घर पर 

कई पति पत्नी ऐसे हैं, जो नौकरी करते हैं. ऐसे में वे ऑफिस का तनाव एक दूसरे पर निकाल देते हैं. यही नहीं कुछ लोग अपने बच्चों पर भी गुस्सा करने लगते हैं. इससे बच्चे पर बुरा असर पड़ सकता है. इसलिए कोशिश करें अपने तनाव को हावी ना होने दें. यह सभी गलतियां आपको अपने बच्चों के सामने नहीं करना चाहिए, इससे उन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें:  घर में आप पेट्स पालते हैं तो बच्चों को मिलते हैं इससे ढेरों फायदे, बच्चे बनते हैं मेंटली स्ट्रांग

Read More at www.abplive.com