what causes bird flu virus Infections in humans read full article in hindi

Bird flu cases: अमेरिका में दूध देने वाली गायों और दूसरे पशुओं में इन्फ्लूएंजा ए H5N1 बर्ड फ्लू जैसे संक्रमण मिले हैं. यूएसडीए के मुताबिक डेयरी फार्म में काम करने वाले वर्कर में बर्ड फ्लू की पुष्टि की गई है. पहला मामला 1 अप्रैल, 2024 को संयुक्त राज्य अमेरिका में दर्ज की गई थी.  विश्व स्तर पर बर्ड फ्लू वायरस की रिपोर्ट के मुताबिक यह वायरस गाय से इंसान में फैलती है. रिपोर्ट में कहा गया कि अमेरिका के तीन जो बर्ड फ्लू के मरीज थे उनका सीधा कॉन्टैक्ट गाय से था. भारत में हाल ही में एक 4 साल के बच्चे को बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है.

भारत के अलावा इन देशों में तेजी से बढ़ रहे है बर्ड फ्लू के केस

डेनमार्क और कनाडा में ब्लड फ्लू के वायरल मिले थे. यह चिंता का विषय इसलिए है क्योंकि अक्सर बर्ड फ्लू का मामला पक्षियों में दिखता था लेकिन अब लाखों की संख्या में यह जानवरों में दिखाई देता है. यह सिलसिला फिलहाल जारी है. लेकिन अब बर्ड फ्लू एक गंभीर खतरा बनता जा रहा है. 

‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन’ ने क्या कहा?

बर्ड फ्लू से इंसान की डेथ का पहला मामला हैं. ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन’ पूरी दुनिया को बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट रहने की जरूरत है. पश्चिम बंगाल में 4 साल के बच्चे को बर्ड फ्लू होने की पुष्टी हुई है. इतनी बड़ी जनसंख्या वाले देश में इंसानों में बर्ड फ्लू के इंफेक्शन बढ़ रहे हैं वह चिंता का विषय है. भारत में अबतक इस वायरस के 2 केस आए हैं. एक साल 2019 में आई थी और दूसरा अब आया है यानि साल 2024 में. दुनियाभर में बर्ड फ्लू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. 

इंसानों में बर्ड फ्लू के लक्षण

एचएन1 से संक्रमित होने पर इंसान में करीब 2-8 लक्षण दिखाई देते हैं. कई बार बर्ड फ्लू के लक्षण को लोग सीजनल फ्लू समझकर इग्नोर कर देते हैं . 

बर्ड फ्लू के लक्षण हैं खांसी और गले में खराश होना, तेज बुखार आना, सर्दी-जुकाम और नाक बहना, हड्डी और जोड़ों में तेज दर्द होना, ठंड लगना और थकान होना, सिर और छाती में तेज दर्द, भूख कम लगना आदि. तेज बुखार के साथ खांसी और शरीर में तेज दर्द है तो इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए. क्योंकि यह बर्ड फ्लू के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. 

इंसानों में कैसे फैलता है तेजी से बर्ड फ्लू?

जब आप संक्रमित पक्षियों के कॉन्टैक्ट में आते हैं तो बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ जाता है. संक्रमित पोल्ट्री फॉर्म में आप जाते हैं और वहां पर देखरेख करते हैं इस बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. 

संक्रमित पक्षी के मल, नाक,मंह और आंखों से जो लिक्विड निकलता है उससे भी यह इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है.

संक्रमित पक्षी के अंडे या उसका मीट खाया है तो उससे भी यह बीमारी हो सकती है. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: Myth vs Facts: क्या सिर्फ स्मोकिंग से होता है लंग कैंसर? कम उम्र में नहीं होती बीमारी, जानें क्या है हकीकत

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Read More at www.abplive.com