Top Five Indian Games Which Improve Your Memory

Memory Games: याददाश्त को बेहतर करने के लिए डॉक्टर और अनुभवी जानकार लोग बहुत सारे उपाय बताते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि याददाश्त को बेहतर करने का एक उपाय गेम भी है. जी हां, आपने सही पढ़ा है. भारत में ऐसे बहुत सारे गेम्स यानी खेल हैं, जिन्हें खेलकर भी लोगों की याददाश्त यानी किसी भी चीज को अधिक से अधिक समय तक याद रखने की क्षमता बढ़ती है.

याददाश्त बेहतर करने वाले बेस्ट गेम्स

अगर आप भी अपनी याददाश्त या अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार की याददाश्त को मजबूत करना चाहते हैं, तो आइए हम आपको अपने इस आर्टिकल में भारत में खेले जाने वाले पांच ऐसे गेम्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें खेलने से लोगों की याददाश्त बेहतर होती है.

1. अंताक्षरी

भारत में रहने वाले लगभग हर इंसान से कभी न कभी इस खेल को जरूर खेला होगा, जिसका नाम अंताक्षरी है. इस खेल में आपको गाने गाने होते हैं. आपके विरोधी ने जो गाना गाया था, उसके आखिरी अक्षर से आपको कोई नया गाना गाना होगा. इस गेम को खेलने से लोगों की याद करने की क्षमता काफी बेहतर होती है.

2. वैदिक गणित

इस लिस्ट में दूसरे गेम का नाम वैदिक गणित है. यह भारत का एक काफी पुराना खेल है, जिसे भारत में युगों पहले प्राचीन काल से खेला जा रहा है. यह खेल भारत की प्राचीन गणित पर आधारित है. इसे खेलने के लिए गेमर्स को ज्यामिती यानी जियोमैट्री और बीजगणित यानी अल्जेब्रा जैसी गणित के टॉपिक का ज्ञान होना जरूरी है.

3. पल्लंगुक्षी

इस लिस्ट में तीसरे गेम का नाम पल्लंगुक्षी है. यह दक्षिण भारत का खेल है. इस गेम की उत्पत्ति भी दक्षिण भारत में ही हुई थी. आपको यह जानकार हैरानी होगी कि इस गेम को आज के आधुनिक दुनिया में भी लकड़ी की बोर्ड और अलसी के बीचों की मदद से खेला जाता है. इस खेल को खेलने वाले लोगों की याददाश्त भी बेहतर होती है.

4. शतरंज

इस गेम के बारे में तो काफी लोग जानते होंगे. यह भारत और दुनिया का भी एक लोकप्रिय गेम है. इस गेम को खेलने के लिए दिमाग का काफी इस्तेमाल करना पड़ता है. इस खेल के लिए जटिल मानसिक तकनीकों की आवश्यकता होती है. इस कारण इस खेल को खेलने से गेमर्स की याददाश्त काफी मजबूत होती है.

5. रम्मी

इस लिस्ट में पांचवां नाम रम्मी का है. इस गेम के बारे में भी आपने कई बार सुना होगा. रम्मी और तीन पत्ती जैसे खेल को खेलने में गेमर्स को दिमाग का काफी इस्तेमाल करना पड़ता है और बहुत सारी चीजों को ध्यान में रखना पड़ता है. यह एक कार्ड गेम है और इसमें कार्ड के क्रम से जुड़ी जानकारियों को याद रखने की जरूरत पड़ती है. इस कारण इस गेम को खेलने वाले खिलाड़ियों की याददाश्त भी बेहतर हो जाती है. 

यह भी पढ़ें: PlayStation पर खेलने वाले 5 सबसे अच्छे गेंम्स, क्या आपने इन गेम्स को कभी खेला है?

Read More at www.abplive.com