पीएम मोदी ने मॉस्को में की इलेक्ट्रिक कार की सवारी, क्लीन मोबिलिटी पर दोनों नेताओं दिया जोर

मॉस्को। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने रूस के मॉस्को में अपनी यात्रा के दौरान इलेक्ट्रिक कार (Electric Vehicle) की सवारी की। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (President Vladimir Putin) ने अपने नोवो-ओगारियोवो निवास पर इलेक्ट्रिक कार (Electric Vehicle) चलाई।

पढ़ें :- मैं अपने साथ हिंदुस्तान की मिट्टी की महक लेकर आया हूं…रूस में बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी (PM Modi) और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (President Vladimir Putin)  दोनों को इलेक्ट्रिक कार की सवारी करते देखा गया। यह इलेक्ट्रिक वाहन गोल्फ कार्ट जैसा दिखता है। लेकिन इसमें चौड़े टायर और बड़ा फ्रेम था। चार सीटों वाली इलेक्ट्रिक कार्ट में आगे की ओर दो सीटें और पीछे की ओर दो बकेट सीटें हैं।

हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि इलेक्ट्रिक कार किस मॉडल या किस ब्रांड की है। लेकिन ड्राइव से यह भी संकेत मिल सकता है कि दोनों नेता क्लीन मोबिलिटी (स्वच्छ गतिशीलता) समाधानों पर जोर दे रहे हैं। जिस पर दोनों नेता ध्यान केंद्रित करते रहे हैं।

बिक्री के मामले में, भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा वाहन बाजार है। रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद रूसी ऑटो उद्योग को झटका लगा है। कई बहुराष्ट्रीय ब्रांड रूस छोड़कर चले गए। लेकिन स्थानीय और साथ ही चीनी ब्रांडों ने यहां अपनी-अपनी मौजूदगी बढ़ाई है। उम्मीद है कि 2024 में यहां ईवी बाजार 46.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर का राजस्व हासिल करेगा।

Read More at hindi.pardaphash.com