Puja path niyam tying kalawa to these trees fulfills wishes

Jyotish Upay: हिंदू धर्म में पेड़ों को देवताओं का वास माना जाता है. कुछ खास पेड़-पौधों की पूजा करने से ग्रह संबंधित दोष (Grah Dosh) दूर होते हैं. कुछ पेड़-पौधों में कलावा (Kalawa) बांधना शुभ माना जाता है. मान्यताओं के अनुसार इन पेड़ों पर कलावा बांधने से सारी इच्छाएं पूरी होती हैं और किस्मत चमक जाती है. ज्योतिष में 5 पेड़ों में कलावा बांधना बहुत शुभ माना जाता है.

पीपल का पेड़ (Peepal Ka Ped)

शास्त्रों में पीपल के पेड़ को बहुत पवित्र माना जाता है. इस पेड़ में देवताओं वास माना जाता है. अगर आप करियर में तरक्की चाहते हैं पीपल की पूजा करें और पेड़ में कलावा बांधें. ऐसा करने पर घर में सुख समृद्धि और धन का आगमन होता है.

बरगद का पेड़ (Bargad Ka Ped)

शास्त्रों में बरगद यानी वट वृक्ष के पेड़ की पूजा करने का विधान बताया गया है. वट सावित्री व्रत के दौरान महिलाएं बरगद के पेड़ के चारों ओर चक्कर लगाकर इस पर कलावा बांधती हैं. माना जाता है कि बरगद के पेड़ में कलावा बांधने से सुहागिन स्त्रियों का सुहाग हमेशा बना रहा है. इस पेड़ पर कलावा बांधने से अकाल मृत्यु जैसे योग भी टलते हैं.

तुलसी (Tulsi)

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत पूजनीय माना जाता है. तुलसी में माता लक्ष्मी का वास होता है. यह विष्णु जी को बेहद प्रिय है. तुलसी के पौधे में कलावा बांधने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु दोनों की ही कृपा प्राप्त होती है. इससे घर में सुख- शांति का वास होता है.

शमी का पेड़ (Shami Ka Ped)

शमी का पेड़ शनि और शिव दोनों को प्रिय है. इसकी पूजा से दोनों देव प्रसन्न होते हैं. मान्यताओं के अनुसार शमी के पेड़ में कलावा बांधने पर शनि देव और भोलेनाथ की कृपा प्राप्त होती है. इससे राहु-केतु ग्रह भी शांत होते हैं.

केले का पेड़ (Kele Ka Ped)

केले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है. इसकी पूजा करने और इसमें कलावा बांधने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. साथ ही जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

ये भी पढ़ें

भूलकर भी किसी से न करें इन सपनों का जिक्र, होता है बड़ा नुकसान

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Read More at www.abplive.com