food tips virat kohli diet steamed vegetable benefits to stay fit

Virat Kohli Diet : 35 साल की उम्र में भी विराट कोहली मैदान के अंदर चुस्त और दुरुस्त रहते हैं. उनकी फिटनेस का हर कोई दीवाना है. इसके पीछे किंग कोहली का वर्कआउट और स्ट्रिक्‍ट डाइट है. अपने इंटरव्यू में कोहली कई बार अपनी डाइट की जानकारी दे चुके हैं. एक इंटरव्यू में कमेंटेटर जतिन सप्रू ने बताया था कि विराट स्‍टीम्‍ड वेजिटेबल्स खाना पसंद करते हैं. जिसमें मसाले नहीं होते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं स्टीम्ड सब्जियां खाने के फायदे…

स्टीम्ड सब्जियां खाने के फायदे

1. पोषण से भरपूर
स्‍टीम वेजिटेबल्स में बीटा कैरोटीन, विटामिन सी, विटामिन के और मिनरल्‍स भर-भरकर पाए जाते हैं. जब सब्जियों को स्टीम किया जाता है तो उनके पोषक तत्व जस के तस बने रहते हैं. इनसे शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है.

2. वजन मेंटेन रखे
स्‍टीम या भाप वाली सब्जियां खाने से फैट और कैलोरी नहीं बढ़ती है. इसमें फाइबर पाया जाता है, जो देर तक पेट को भरा रखने में मदद करती हैं. इससे जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती और ज्यादा खाने से बच जाते हैं.

3. डाइजेशन दुरुस्त बनाए
स्‍टीम्‍ड सब्जियां खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक रहता है. इन सब्जियों में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है, जिसे पचाना काफी आसान होता है. इससे पेट की सेहत दुरुस्त रहती है.

4. डायबिटीज का जोखिम

स्टीम्ड वेजिटेब्लस खाने से डायबिटीज का रिस्क भी कम होता है. दरअसल, इन सब्जियों में कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा पाया जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है. जिससे डायबिटीज का जोखिम नहीं रहता है.

5.  आंखों की सेहत के लिए अच्छी
स्टीम्ड सब्जियां आंखों की सेहत के लिए भी अच्छी होती हैं. कुछ सब्जियों में ल्‍यूटिन और जैक्‍सेंथिन कैरोटिनॉइड पाए जाते हैं, जो आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं. इनसे बढ़ती उम्र से भी बचा जा सकता है.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: पुणे के एक ही परिवार के दो लोगों को हुआ Zika Virus इंफेक्शन, जानें इसके शुरुआती लक्षण

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Read More at www.abplive.com