Paan ke Upay astrology remedies betel leaf Lakshmi ji for blessing money and prosperity

Paan ke Upay: हिंदू धर्म (Hindu Dharma) में होने वाले पूजा पाठ के दौरान उपयोग की जाने वाली पूजा सामग्रियों का खास ध्यान रखा जाता है. क्योंकि अधूरी पूजा सामग्री से पूजा संपन्न नही होती. पूजा-पाठ के दौरान उपयोग की जानी वाली प्रमुख सामग्रियों में एक है पान का पत्ता (Betel Leaf).

पान पत्ते को संस्कृत में तांबूल कहा जाता है. स्कंद पुराण में भी पान पत्ते का वर्णन मिलता है. इसके साथ ही पौराणिक मान्यताओं के अनुसार यह भी कहा जाता है कि, समुद्र मंथन (Samudra Manthan) के दौरान भी पान पत्ते का उपयोग हुआ था. इसलिए पान के पत्ते का धार्मिक दृष्टिकोण से विशेष महत्व होता है.

लेकिन इसी के साथ पान का पत्ता कई समस्याओं को भी दूर कर सकता है. ज्योतिष (Astrology) में पान के पत्ते से जुड़े ऐसे कई उपाय बताए गए हैं, जो आपका सोया भाग्य जगा सकते हैं. इतना ही पान पत्ते के उपाय से मां लक्ष्मी (Laxmi ji) भी प्रसन्न होकर आशीर्वाद देती हैं. आइये जानते हैं पान पत्ते से जुड़े उपायों के बारे में (Paan Patte ke Upay)-

लक्ष्मी जी होती हैं मेहरबान: लक्ष्मी जी की कृपा से व्यक्ति को धन-समृद्धि का सुख हासिल होता है. यदि लक्ष्मी जी किसी कारण रुष्ट हो जाए तो धन हानि और आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. अगर आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं तो लक्ष्मी जी की पूजा (Laxmi Puja) करते समय पान पत्ते को जरूर शामिल करें. पान का पत्ता मां लक्ष्मी के चरणों के पास चढ़ाकर सिंदूर का टीका लगाएं.

शिव को भी प्रिय है पान के पत्ते: भगवान शिव (Lord Shiva) को बेलपत्र के साथ ही पान के पत्ते भी प्रिय है. शिवजी की पूजा में पान के पत्ते अर्पित करने से महादेव (Mahadev) प्रसन्न होते हैं.

हनुमान को लगाएं पान का बीड़ा: मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी (Hanuman) को पान का बीड़ा अर्पित करें. ऐसा करने से बजरंगबली प्रसन्न होकर आपकी मनोकामना पूरी करेंगे.  

ये भी पढ़ें: Mahabharat: कई लोग घर पर ‘गीता’ रखते हैं लेकिन ‘महाभारत’ नहीं, आखिर क्यों ?

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें. 

Read More at www.abplive.com