Lifestyle tips how to better your digestive system in summer garmi me khana kaise pachaye

जून का महीना चल रहा है और चिपचिपी गर्मी ने हर किसी की हालत खराब कर रखी है. सबसे बड़ी दिक्कत तो तब आती है, जब कुछ भी खाने से डर लगने लगता है. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि तेज गर्मी के कारण खाना पचाने में दिक्कत होती है. आइए आपको ऐसे लाइफस्टाइल टिप्स बताते हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से अपना खाना पचा पाएंगी. 

पानी को बना लें अपना साथी

कहा जाता है कि जल ही जीवन है. गर्मियों में अगर पाचन सिस्टम सही तरीके से काम नहीं कर रहा है तो पानी को अपना साथी बना लीजिए. दरअसल, गर्मी के दौरान अच्छी-खासी मात्रा में पानी पीना चाहिए. इससे न सिर्फ आप हाइड्रेट रहते हैं, बल्कि आपका पाचन सिस्टम भी दुरुस्त रहता है.

खाने में खाएं ये चीजें

गर्मियों में खानपान का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है, जिससे आपका पाचन तंत्र एकदम दुरुस्त रहे. इसके लिए कोशिश करें कि प्रोबायोटिक रिच फूड जैसे योगर्ट और केफिर आदि का सेवन करेंगे. इससे आप हेल्दी रहेंगे और पाचन तंत्र भी एकदम दुरुस्त रहेगा.

हाई फाइबर फूड को दें वरीयता

अपने खाने में ऐसे फलों, सब्जियों और साबुत अनाज को शामिल करें, जिनमें फाइबर काफी ज्यादा होता है. ये सभी चीजें भी आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखती हैं और गर्मी का असर नहीं होने देती हैं. इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि गर्मी में कभी भी एक साथ ढेर सारा खाना नहीं खाना चाहिए. हमेशा थोड़ी-थोड़ी मात्रा में कई बार खाना खाने की कोशिश करें, जिससे आप फिट रहेंगी.

गर्मी में भी काम आएगी अदरक

अदरक का इस्तेमाल हम अक्सर सर्दियों के दौरान करते हैं, लेकिन गर्मियों में भी यह बेहद कारगर साबित हो सकती है. दरअसल, अगर आपका पाचन तंत्र गड़बड़ा रहा है तो अपनी डाइट में अदरक को शामिल करके उसे सुधार सकती हैं. इससे पाचन रस यानी डाइजेस्टिव जूस का स्तर सुधरता है और न्यूट्रिएंट्स को पचाने में मदद मिलती है.

रोजाना हर हाल में करें एक्सरसाइज

अगर आप गर्मियों में अपना पाचन तंत्र बेहतर रखना चाहते हैं तो डेली रुटीन में एक्सरसाइज को जरूर शामिल कर लें. इससे आपकी सेहत एकदम दुरुस्त रहती है. इसके अलावा ऑयली और हैवी खाना खाने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि इसकी वजह से आपका पाचन तंत्र काफी धीमा हो जाता है. इससे खाना काफी देर से पचता है और खट्टी डकार, बदहजमी जैसी दिक्कतें होने लगती हैं. साथ ही, कई बार उल्टी जैसा भी महसूस होने लगता है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में वॉटर पार्क घूमने जाना चाहते हैं? यहां देखें सबसे फेमस और सस्ते वॉटर पार्क

Read More at www.abplive.com