मार्केट बनाम मोदी स्टॉक: 54 CLSA मोदी शेयरों में सिर्फ 8 एग्जिट पोल से पहले के लेवल पर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने की तैयारी में हैं और CLSA मोदी स्टॉक्स ने फिर से वापसी की है। 4 जून की गिरावट में इन शेयरों को जितना नुकसान हुआ था, उससे आधे की रिकवरी ये स्टॉक्स कर चुके हैं। शेयर बाजार में 4 जून के बाद पिछले तीन कारोबारी सत्रों में काफी तेजी देखने को मिली है और सेंसेक्स और निफ्टी में 6.4 पर्सेंट की बढ़ोतरी देखने को मिली है, जबकि शेयर बाजार में 8.2 पर्सेंट की रिकवरी है।

वोटों की गिनती के दिन यानी 4 जून को शेयर बाजार में पिछले 4 साल की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली थी और निफ्टी सूचकांक 6.6 पर्सेंट तक लुढ़क गया था। इससे पहले एग्जिट पोल के नतीजों के बाद शेयर बाजार में 3 जून को जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिली थी। एग्जिट पोल में बीजेपी की जबरदस्त जीत का दावा किया गया था, जिसके बाद शेयर बाजार में तेजी आई थी। बहरहाल, निफ्टी ने एग्जिट पोल से पहले के लेवल की रिकवरी कर ली।

इस बीच, CLSA के 54 ‘मोदी स्टॉक्स’ की परफॉर्मेंस में उतार-चढ़ाव रहा है। एग्जिट पोल के बाद इन शेयरों में औसतन 6 पर्सेंट की बढ़ोतरी देखने को मिली और चुनाव नतीजों के ऐलान के बाद इन शेयरों में औसतन 13 पर्सेंट की गिरावट देखने को मिली। इन 54 शेयरों में से सिर्फ 8 शेयर एग्जिट पोल के अपने पहले स्तर पर पहुंच पाए हैं। तकरीबन 7 शेयर अब भी 31 मई की अपनी कीमत से 10 पर्सेंट गिरावट पर कारोबार कर रहे हैं।

Read More at hindi.moneycontrol.com