Apara Ekadashi 2024 date know importance of this ekadashi and vrat paran date lord vishnu

Apara Ekadashi 2024: हिंदू धर्म में एकादशी (Ekadashi) के व्रत का बहुत महत्व है. एकादशी का व्रत रखने से श्री हरि विष्णु जी (Vishnu Ji) का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

साल में कुल 24 एकादशी पड़ती है. हिंदू कैलेंडर (Hindu Calender) के अनुसार हर माह में 2 एकादशी पड़ती है. पहली कृष्ण पक्ष में और दूसरी शुक्ल पक्ष में.

हिंदू कैलेंडर के अनुसार तीसरे माह यानि ज्येष्ठ माह (Jayeshta Month) के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को अपरा एकादशी कहा जाता है. साल 2024 में अपरा एकादशी का व्रत 2 जून, 2024 रविवार के दिन रखा जाएगा.

अपरा एकादशी 2024 तिथि (Apara Ekadashi 2024 Tithi)

  • एकादशी तिथि 2 जून, 2024 रविवार को सुबह 05.04 मिनट पर प्रारम्भ हो जाएगी
  • एकादशी तिथि 3 जून, 2024 सोमवार को देर रात 02:41 मिनट पर समाप्त होगी.

अपरा एकादशी का महत्व (Importance of Apara Ekadashi)

अपरा एकादशी का व्रत ज्येष्ठ माह (Jayeshta Month) में रखा जाता है. इस व्रत को रखने से पापों का अंत होता है. इस व्रत से कई तरह के रोग, दोष, और आर्थिक समस्याओं से भी मुक्ति मिलती है. इस व्रत के प्रभाव से व्यक्ति को अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है और भगवान श्रीहरि विष्णु मनुष्य के जीवन से सभी दुख और परेशानियों को दूर करते हैं. 

विष्णु पुराण (Vishnu Puran) के अनुसार अपरा एकादशी का व्रत रखने से ब्रह्म हत्या, प्रेत योनि, झूठ, निंदा, असत्य भाषा, झूठा वेद पढ़ना और सिखाना, झूठा शास्त्र का निर्माण करना, ज्योतिष भ्रम, परस्त्रीगमन, झूठी गवाही देना, झूठा ज्योतिषी बनना, और झूठा वैद्य बनना जैसे पापों से मुक्ति मिलती है. इस दिन श्री हरि भगवान विष्णु की पूजा करने से स्वर्ग लोक की प्राप्ति होती है. 

अपरा एकादशी 2024 पारण का समय (Apara Ekadashi 2024 Paran Time)

एकादशी व्रत के अगले दिन सूर्योदय के बाद पारण किया जाता है. एकादशी के व्रत का पारण हमेशा द्वादशी तिथि समाप्त होने से पहले करना जरुरी होता है. अपरा एकादशी (Apara Ekadashi) के व्रत का पारण 3 जून सुबह 08.05 से लेकर 08.10 मिनट के बीच किया जा सकता है.

Darsh Amavasya 2024: अगर आप भी कालसर्प दोष से हैं पीड़ित तो 07 मई पर पड़ने वाली दर्श अमावस्या पर जरुर करें ये उपाय

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Read More at www.abplive.com