permanent remove sun tan from face and body follow these home remedies

धूप से त्वचा का काला होना एक आम समस्या है. जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं. कई बार धूप की वजह से त्वचा लाल हो जाती है और इससे जलन होने लगती है.  अगर आप भी धूप की वजह से होने वाली त्वचा समस्या से परेशान है, तो यह खबर आपके लिए है. आज हम आपको बताएंगे की चावल के आटे का इस्तेमाल कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं इसे लगाने का सही तरीका

नेचुरल घरेलू उपाय

चावल का आटा एक नेचुरल घरेलू उपाय है, जो त्वचा को गोरा करने और उसमें निखार लाने में मदद करता है. एक बाउल में चावल का आटा लें, उसमे एक चमक दही और शहद डाल गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर लगाएं.  20 मिनट तक इसे सूखने दें, फिर ठंडे पानी से धो लें.

चावल के आटे से स्क्रब

आप चावल के आटे से स्क्रब भी तैयार कर सकते हैं, इसके लिए आपको एक बाउल में चावल का आटा लेना है, उसमें थोड़ा बेसन मिला लें और थोड़ा हल्दी पाउडर फिर इसमें गुलाब जल और दूध डाल गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इसे गीले चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें, फिर 5 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें.

चावल के आटे ले फेस पैक

एक बाउल में चावल का आटा ले उसमें एलोवेरा जेल मिला लें और कुछ बूंद शहद की डाल दें. इन तीनों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें 15 से 20 मिनट के लिए इसे चेहरे पर लगाएं और अपना चेहरा ठंडा पानी से धो ले. इन फेस पैक का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें. इन तीनों फेस पैक को आप हफ्ते में दो से तीन बार लगा सकते हैं. ध्यान रहे कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है. अगर ऐसा होता है, तो डॉक्टर की सलाह जरूर है.

यह भी पढ़ें-  Banana Peels: केला खाने के बाद ऐसे करें उसके छिलके का इस्तेमाल, चांद जैसा चमकेगा आपका चेहरा

Read More at www.abplive.com