सुबह नाश्ते में बनाएं पालक की चटपटी चाट, टेस्टी भी हेल्दी भी; जानें विधि

पालक की चटपटी चाट- India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
पालक की चटपटी चाट

भारतीय लोगों के अंदर चाट के लिए एक अलग ही प्यार होता है। चाट को कई तरीकों से बनाया जाता है और इसमें दही, मसालों और मीठी-तीखी चटनी का प्रयोग होता है और ये कॉम्बिनेशन जब मुंह में जाता है तो चेहरे पर मुस्कान आ जाती है। चाट एक स्ट्रीट फूड है लेकिन इसे घर में भी साफ-सफाई के साथ बनाया जा सकता है। आज हम आपको बाजार में मिलने वाली क्रिस्पी पालक पत्ता चाट की रेसिपी बताने वाले हैं।

पालक पत्ता चाट बनाने के लिए सामग्री (Ingredients to make Palak Patta Chaat)

पालक पत्ता चाट बनाने के लिए आपको बेसन 1 कप, नमक स्वादानुसार, पालक के 10 से 12 पत्ते, पानी जरूरत के अनुसार, अजवायन 1/2 छोटा चम्मच, दही आधा कप, काला नमक स्वादानुसार, जीरा एक चुटकी, लाल मिर्च पाउडर एक चुटकी, प्याज एक छोटा बारीक कटा हुआ, टमाटर 2 छोटा चम्मच कटा हुआ, हरी मिर्च 1, इमली की चटनी 1 चम्मच, पुदीने की चटनी 1 चम्मच, बूंदी 1 छोटा चम्मच, अनार 1 छोटा चम्मच, सेव 2 चम्मच चाहिए होंगे।

पालक पत्ता चाट बनाने की विधि (Palak Patta Chaat Recipe)

  • पहला स्टेप: सबसे पहले एक बड़े बाउल में बेसन डालें और इसमें नमक, अजवायन और पानी डालकर घोल तैयार करें। इसके बाद बेसन के घोल में ताजा साफ किए हुए पालक के पत्ते डालें। अब गैस पर कड़ाही रखें और इसमें तलने के लिए तेल डालें। इसके बाद पालक के पत्तों बेसन के साथ मिलाकर अच्छी तरह से कोट कर लें। 

  • दूसरा स्टेप: अब गर्म तेल में बेसन में कोट किए हुए पालक के पत्ते डालकर सुनहरा और कुरकुरा होने तक तलें। तैयार कुरकुरे पालक पत्तों को एक प्लेट में सजाएं और इसमें काला नमक, जीरा और लाल मिर्च पाउडर डालें। इसके बाद ऊपर से दही डालें और फिर कटा हुआ प्याज, टमाटर और हरी मिर्च डालें। 

  • तीसरा स्टेप: अब इसमें इमली की चटनी और पुदीने की चटनी के साथ स्वादानुसार सूखे मसाले छिड़कें। आपकी टेस्टी पालक पत्ता चाट तैयार है, इसे सेव, बूंदी और अनार से गार्निश करके सर्व करें।

 

 

 

 

Latest Lifestyle News

Read More at www.indiatv.in