क्या आपको भी लगती है ज्यादा गर्मी? जानें इसके कारण और इससे बचने के उपाय

Summer Effects: देश के कई हिस्सों में गर्मी का सितम जारी है. मई-जून में प्रचंड गर्मी पड़ने का अनुमान है. सेहत के लिए ये मौसम ज्यादा ठीक नहीं माना जाता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, आंखों की समस्याएं जैसी बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है, इसलिए तेज धूप से बचने की सलाह दी जाती है. लेकिन आपने देखा होगा कि कुछ लोगों को कुछ ज्यादा ही गर्मी (Body Heat Reasons) लगती है. जरा सी गर्मी पड़ने से ही वे बेहाल हो जाते हैं, क्या आप जानते हैं इसका कारण. अगर नहीं तो चलिए जानते हैं…

 

शरीर का तापमान

एक सेहतमंद शरीर का तापमान करीब  98.6°F यानी 37°C होना चाहिए. हालांकि, यह उम्र और जगह के साथ आप क्या कर रहे हैं, उस पर भी निर्भर करता है. हमारा शरीर इस तरह बना है कि वह खुद ही तापमान को अपने हिसाब से कंट्रोल करता रहता है लेकिन कुछ ऐसी कंडीशन हो सकती हैं, जिसकी वजह से बहुत ज्यादा गर्मी लगती है. 

 

ज्यादा गर्मी लगने का कारण

1. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, शरीर में ब्लड सर्कुलेशन वाला सिस्टम ही टेंपरेचर कंट्रोल करता है. जब ब्लड वेसेल्स फैलता है, तो इससे ब्लड फ्लो तेजी से होने लगता है. जब ब्लड की रफ्तार बढ़ती है तो शरीर में ज्याद ऊर्जा पैदा होने लगती है. ऐसे में ज्यादा गर्मी लग सकती है. वहीं, जब ब्लड वेसेल्स सिकुड़ जाती हैं तो ब्लड सर्कुलेशन सही तरह नहीं हो पाता है और इस स्थिति में भी गर्मी लगती है.

 

2. एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब आप ज्यादा स्ट्रेस लेते हैं तो ऑटोनोमिक नर्वस सिस्टम तुरंत एक्टिव हो जाते हैं. ऐसे में शरीर के मुख्य अंगों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है, जिससे ज्यादा गर्मी लगने लगती है.

 

3. अगर तेल-मसालों का ज्यादा सेवन करते हैं तो हार्ट गति इससे बढ़ती है और गर्मी ज्यादा लगती है साथ ही पसीना भी खूब निकलता है.

 

4. धूम्रपान, ज्यादा शराब पीने और तेल वाली चीजें खाने से गर्मी ज्यादा लगती है.

 

5. कुछ बीमारियों की वजह से भी गर्मी ज्यादा लग सकती है. अध्ययनों में पाया गया है कि पुरुषों के शरीर का जापमान महिलाओं के शरीर की तुलना में ज्यादा होता है. ऐसे लोग जिनके शरीर में फैट ज्यादा होते हैं, उन्हें ज्यादा गर्मी लगती है.

 

6. हाइपोथायरायडिज्म यानी अंडरएक्टिव थायरॉयड के कारण भी बहुत ज्यादा गर्मी लगती है.

 

7. एनीमिया, हार्ट डिजीज में भी गर्मी ज्यादा लगती है.

 

शरीर का तापमान कैसे मैनेज करें

1. बॉडी कूलिंग के लिए नेचुरल हाइड्रेटिंग जैसे खीरा, तरबूज-खरबूज जैसी चीजें खाएं.

2. नारियल पानी, नींबू पानी का सेवन करते रहें.

3. मिंट वाली चाय पिएं.

4. गहरी सांस लें और कुछ हल्के एक्सरसाइज करें.

5. अपने पैरों को कुछ देर ठंडे पानी में रखें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Read More at www.abplive.com