skin care tips raisin benefits for glowing face in summer

ड्राई फ्रूट सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने गए हैं. बात करें किशमिश की तो इससे शरीर को अनेक स्वास्थ्य लाभ होते हैं. यह सेहत को तंदुरुस्त रखने के साथ त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद मानी गई है. यह त्वचा को हाइड्रेट रखने में काफी मदद करती है. आप इसका इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं.

किशमिश के फायदे

किशमिश एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो त्वचा की गंदगी को दूर कर चेहरे को चमकदार बनती है. आप किशमिश को रात भर भिगोकर रख दें, फिर सुबह इसका पानी छानकर खाली पेट पी लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा हाइड्रेट रहेगी और पिंपल्स दूर होंगे. यह पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाने में मदद करती है. किशमिश विटामिन C और E का अच्छा स्रोत मानी जाती है. यह त्वचा के स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों के लिए भी काफी कारगर साबित होती है. इसका रोजाना सेवन कर आप बालों को मजबूत बना सकते हैं.

ऐसे करें किशमिश का इस्तेमाल

किशमिश की मदद से आप घर पर ही फेस पैक बना सकते हैं. इसके लिए आपको चार से पांच किशमिश को पीसकर उसमें एक चम्मच दही मिलाकर पेस्ट तैयार करना होगा. इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं, फिर धो लें. इसके अलावा आप चार-पांच किशमिश को पीसकर उसमें एक चम्मच बेसन और थोड़ा पानी मिलाकर भी पेस्ट बना सकते हैं. इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं फिर धो लें. ठीक ऐसा ही आप किशमिश और शहद का फेस पैक बना सकते हैं.

इन बातों का रखें ध्यान

इस तरीके से किशमिश का इस्तेमाल कर आप डेड स्किन हटा सकते हैं और यह त्वचा को पोषण देने में मदद करती है. किशमिश त्वचा को स्वस्थ और चमकदार रखने में मदद करती है. इसका इस्तेमाल करने से पहले आप पैच टेस्ट जरूर करें. कुछ लोगों को किशमिश से एलर्जी हो सकती है, अगर ऐसा होता है तो डॉक्टर की सलाह लें.

यह भी पढ़ें- Strobing: बार-बार धोने के बाद भी चेहरे पर नहीं आ रही फ्रेशनेस तो करा लीजिए स्ट्रोबिंग, जानिए ये क्या होता है?

Read More at www.abplive.com