CDSL Q4: तिमाही नतीजों में दिखा उछाल, नेट प्रॉफिट हुआ दोगुना, डिविडेंड का भी ऐलान

शेयर बाजार में इन दिनों कंपनियों की ओर से अपने तिमाही नतीजे जारी किए जा रहे हैं। इस बीच सीडीएसएल के भी तिमाही नतीजे सामने आ गए हैं। इसमें देखने को मिला है कि कंपनी का मुनाफा डबल हो चुका है। प्रमुख डिपोजिटरी सीडीएसएल का नेट प्रॉफिट बीते वित्त वर्ष की मार्च तिमाही में दोगुना होकर 129 करोड़ रुपये रहा है।

नेट प्रॉफिट

वित्त वर्ष 2022-23 की समान तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट 63 करोड़ रुपये रहा था। सेंट्रल डिपोजिटरी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड (सीडीएसएल) ने बयान में कहा कि मार्च तिमाही में उसकी कुल इनकम 86 फीसदी बढ़कर 267 करोड़ रुपये रही है, जो पिछले साल समान तिमाही में 144 करोड़ रुपये थी। पूरे वित्त वर्ष 2023-24 के लिए कंपनी का नेट प्रॉफिट 52 प्रतिशत बढ़कर 420 करोड़ रुपये रहा है। बीते वित्त वर्ष के दौरान कंपनी की कुल आमदनी 46 प्रतिशत बढ़कर 907 करोड़ रुपये रही है। सीडीएसएल पर इस साल मार्च में 11.56 करोड़ डीमैट खाते थे।

कंपनी के निदेशक मंडल ने बीते वित्त वर्ष के लिए प्रति इक्विटी शेयर 19 रुपये के फाइनल डिविडेंड की भी सिफारिश की, जिसे शेयरधारकों की मंजूरी की जरूरत है। इसके अलावा, तीन रुपये प्रति इक्विटी शेयर के इंटरिम डिविडेंड की सिफारिश की गई, जिससे कुल डिविडेंड भुगतान 22 रुपये प्रति इक्विटी शेयर हो गया। यह शेयरधारकों की मंजूरी के अधीन है। सीडीएसएल इलेक्ट्रॉनिक रूप में सिक्योरिटीज को रखने और लेनदेन करने और स्टॉक एक्सचेंजों पर कारोबार के निपटान की सुविधा प्रदान करती है।

शेयर में तेजी

वहीं CDSL के शेयर प्राइज में भी पिछले एक साल से काफी उछाल देखने को मिला है। शेयर की कीमत 3 मई को एनएसई पर 4.90 रुपये (0.24%) के उछाल के साथ 2081.90 रुपये के भाव पर बंद हुई। इसके साथ ही शेयर में पिछले एक महीने में 10% से ज्यादा का उछाल देखने को मिला है। वहीं पिछले 6 महीने में स्टॉक की ओर से 29% से ज्यादा का रिटर्न दिया गया है। साथ ही एक साल में शेयर की ओर से अपने निवेशकों को 110% का रिटर्न दिया गया है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Read More at hindi.moneycontrol.com