London mayor election 2024 counting Labour Party claims victory for Sadiq Khan tory Susan Hall behind know who wil win | Sadiq Khan: लेबर पार्टी का दावा

London Mayor Election: पाकिस्तानी मूल के सादिक खान एक बार फिर लंदन के मेयर हो सकते हैं. 2 मई को हुए चुनाव के परिणाम 4 मई (शनिवार) को आ रहे हैं. काउंटिंग फिलहाल जारी है और सादिक खान बाकी उम्मीदवारों के मुकाबले सादिक खान काफी आगे चल रहे रहे हैं. उनकी “लेबर पार्टी” ने दावा किया है कि वह जीत चुके हैं. इसके साथ ही ब्रिटेन के कई मीडिया संस्थानों ने भी उनकी जीत का दावा किया है.

मर्टन और वैंड्सवर्थ में, कंजरवेटिव पार्टी के मुकाबले लेबर पार्टी को 5.1 प्रतिशत कल आप मिलता दिख रहा है. खान को कुल मतदाताओं का 48.3 प्रतिशत वोट मिले हैं जो सर्वाधिक है. ग्रीनविच और लुईसहम में, 4.5 प्रतिशत का झुकाव था. यहां खान को 46.5 प्रतिशत वोट मिले हैं. खान की पार्टी के नेता सर कीर स्टारमर ने घोषणा की कि उन्हें विश्वास है कि सादिक खान लंदन के मेयर के रूप में ऐतिहासिक तीसरा कार्यकाल हासिल करेंगे.

बेहद अहम है लंदन में मेयर का पद

लंदन में दो मई को मेयर का चुनाव हो रहा है. लंदन के मेयर का पद काफी अहम है. लंदन में रहने वाले लाखों लोगों के रहन सहन से संबंधित तमाम फैसले मेयर के हाथ में ही होते हैं, इसलिए इस चुनाव की चर्चा दुनिया भर में रहती है. इस बार के चुनाव में कुल 13 उम्मीदवार हैं. लेबर पार्टी की तरफ से जहां सादिक खान एक बार फिर मैदान में हैं वहीं कंजरवेटिव पार्टी की तरफ से सुसान हाल उम्मीदवार बनाई गई हैं. मुख्य मुकाबला इन दोनों के बीच ही बताया जा रहा है. 

एक भारतीय ने भी आजमाई है किस्मत

इस मेयर चुनाव में भारतीय मूल के एक उम्मीदवार तरुण गुलाटी भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. तरुण गुलाटी एक इन्वेस्टमेंट बैंकर और बिजनेसमैन हैं. सादिक खान 2016 से लंदन के मेयर हैं. सादिक खान पाकिस्तान मूल के ब्रिटिश हैं. उनके पिता पहले लखनऊ से पाकिस्तान गए थे और फिर इंग्लैंड.

जबकि तरुण गुलाटी के पिता भारत सरकार में उच्च अधिकारी थे. तरुण गुलाटी का जन्म भारत में हुआ. उनकी पढ़ाई लिखाई भी यहीं हुई और 35 साल भारत में बिताने के बाद वे इंग्लैंड गए जहां इंवेस्टमेंट बैंकर और बिजनेसमैन के तौर पर अपनी पहचान बनाई.

ये भी पढ़ें:India Maldives Relationship: मालदीव बढ़ा रहा भारत की टेंशन! चीन के जासूसी जहाज के बाद अब तुर्की के वॉरशिप्स ने डाला डेरा

Read More at www.abplive.com