साल 2020 में भारतीय जासूसों को किया गया था निष्कासित, ऑस्ट्रेलियाई मीडिया का दावा; जानें भारत का रिएक्शन

जासूस (प्रतीकात्मक तस्वीर)- India TV Hindi

Image Source : सोशल मीडिया
जासूस (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Australia Expelled Indian Spies: ऑस्ट्रेलिया ने संवेदनशील रक्षा परियोजनाओं और हवाई अड्डे की सुरक्षा के बारे में कथित तौर पर ‘‘खुफिया जानकारी चुराने’’ की कोशिश करने के आरोप में 2020 में दो भारतीय जासूसों को निष्कासित कर दिया था। ऑस्ट्रेलियाई मीडिया में मंगलवार को प्रकाशित खबरों से यह जानकारी मिली। ‘द ऑस्ट्रेलियन’ और ‘द सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड’ ने खबरों में बताया कि दो भारतीय जासूसों को देश से निष्कासित कर दिया गया। हालांकि ‘ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन’ (एबीसी) की खबर में कोई संख्या नहीं बताई गई। 

भारत ने नहीं दी प्रतिक्रिया 

ऑस्ट्रेलियाई मीडिया की खबरों पर भारतीय अधिकारियों की ओर से फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। ‘एबीसी’ की खबर में कहा गया, ‘‘संवेदनशील रक्षा परियोजनाओं और हवाई अड्डे की सुरक्षा के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया के व्यापार संबंधों की गोपनीय जानकारी चुराने की कोशिश में पकड़े जाने के बाद भारतीय जासूसों को ऑस्ट्रेलिया से निष्कासित कर दिया गया था।’’ 

जासूसों के ग्रुप का हुआ था भंडाफोड़

बता दें कि, ऑस्ट्रेलिया सिक्योरिटी इंटेलिजेंस ऑर्गेनाइजेशन ने 2020 में तथाकथित विदेशी जासूसों के एक ग्रुप का भंडाफोड़ किया था। ये जासूस ऑस्ट्रेलिया में रह रहे भारतीयों पर करीब से निगरानी रख रहे थे। इतना ही नहीं जासूसों का यह ग्रुप ऑस्ट्रेलिया के मौजूदा और पूर्व नेताओं के साथ अपने संबंध बनाने में जुटा था। जासूसों के ग्रुप का भंडाफोड़ होने के बाद यह मामला ऑस्ट्रेलियाई मीडिया की सुर्खियों में रहा था।  

अमेरिका को भारत की खरी-खरी 

गौरतलब है कि, हाल ही में खालिस्तानी आतंकवादी और अमेरिकी-कनाडाई नागरिक गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की नाकाम साजिश के मामले में अमेरिका अखबार ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ ने भारत की खुफिया एजेंसी RAW पर आरोप लगाया था। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए भारत ने अमेरिका को खरी-खरी सुनाई है। भारत ने कहा कि रिपोर्ट में एक गंभीर मामले पर अनुचित और निराधार आरोप लगाए गए हैं। (भाषा) 

यह भी पढ़ें:

लंदन में सिरफिरे ने मचाया आतंक, तलवार से लोगों पर किया हमला; मारा गया 13 साल का लड़का

कोलंबिया यूनिवर्सिटी की बिल्डिंग पर छात्रों ने किया कब्जा, पुलिस ने खदेड़ा; जानें पूरा बखेड़ा

Latest World News

Read More at www.indiatv.in