Why we cannot connect to online games but can use the internet Know Details here

How to Fix Internet Problem While Playing game: बिना इंटरनेट के स्मार्टफोन यूज करना आज के समय में मुश्किल काम बन गया है. स्मार्टफोन में ज्यादातर काम ऑनलाइन ही किए जाते हैं. गूगल सर्च से लेकर किसी फाइल को डाउनलोड करने तक सारे काम इंटरनेट से ही होते हैं. यही चीज ऑनलाइन गेम्स में भी अप्लाई होती है.

कभी-कभार ऐसा होता है कि हाई-स्पीड इंटरनेट होने के बावजूद भी आपको ऑनलाइन गेम्स खेलने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. आइए हम आपको बताते हैं कि इसे ठीक करने के लिए आप क्या कर सकते हैं. 

कैसे कर सकते हैं प्रॉब्लम फिक्स?

नेटवर्क की समस्या- ऐसा पॉसिबल है कि जब आप गेम खेल रहे हो तो नेटवर्क प्रॉब्लम के चलते आप गेम सर्वर से कनेक्ट न हो पाएं. यह आपके राउटर, मॉडेम या आईएसपी में आ रही किसी समस्या की वजह से भी हो सकता है. 

फायरवॉल सेटिंग्स- इसके अलावा आपका फायरवॉल गेम सर्वर तक एक्सेस को ब्लॉक कर सकता है. कभी कभार ऐसा होता है कि गलती से ये ऑनलाइन गेम के कनेक्शन को ब्लॉक कर देते हैं. इसके लिए जरूरी है कि आप गेम को कनेक्ट करने के लिए फायरवॉल सेटिंग्स पर जाकर चेक करें कि गेम सेटिंग ऑन है या नहीं. 

पोर्ट फॉरवर्डिंग- कुछ ऑनलाइन गेम के कनेक्शन के लिए आपके राउटर पर पोर्ट खुले होने की जरूरत पड़ती है. अगर ये पोर्ट अच्छे से कॉन्फ़िगर नहीं किए गए हैं, तो आपको गेम सर्वर से कनेक्ट होने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इस समस्या को सुलझाने के लिए आपको अपने राउटर पर पोर्ट फ़ॉरवर्डिंग सेट करने की जरूरत हो सकती है. 

राउटर कॉन्फिगेरेशन- यह भी पॉसिबल हो सकता है कि आपके राउटर में कोई कॉन्फिरेशन समस्या आ गई हो, जो आपको ऑनलाइन गेम से कनेक्ट होने से रोक रही हो. यह NAT (नेटवर्क एड्रेस ट्रांसलेशन) सेटिंग्स या अन्य राउटर सेटिंग्स से रिलेटेड हो सकता है जिन्हें आप चेक कर ठीक कर सकते हैं. 

सॉफ्टवेयर कॉन्फलिक्ट्स- कभी-कभार ऐसा भी होता है कि आपके कंप्यूटर पर चल रहे कुछ सॉफ़्टवेयर या एप्लिकेशन ऑनलाइन गेम से कनेक्ट होने में दिक्कत पैदा कर सकते हैं. यह एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर, वीपीएन, या अन्य नेटवर्क-संबंधित एप्लिकेशन हो सकते हैं. जिन्हें क्लियर करने के बाद भी इस समस्या से बचा जा सकता है. 

यह भी पढ़ें:-

Sonu Sood का Whatsapp अकाउंट हुआ ब्लॉक, जानिए ये क्यों होता है और कैसे रिकवर किया जा सकता है? 

Read More at www.abplive.com