Skin Care Tips ginger benefits for glowing skin face become shiny and soft

चेहरे को बेदाग बनाने के लिए लोग कई कोशिश करते हैं. लेकिन फिर भी उन्हें आराम नहीं मिलता. अगर आप भी चमकदार चेहरा पाना चाहते हैं, तो अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि अदरक की मदद से आप अपने चेहरे को चमकदार और मुलायम बना सकते हैं. आइए जानते हैं इसके इस्तेमाल के बारे में.

अदरक का रस

अदरक के रस को निकालकर आप सीधा अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. इस रस को चेहरे पर लगाने से पहले आपको अपने चेहरे को अच्छी तरह धोना होगा. चेहरा सूखने के बाद 10-15 मिनट के लिए अदरक के रस को चेहरे पर लगाएं. यह त्वचा को हाइड्रेट करेगा, सूजन को कम करेगा और पिम्पल दूर करता है.

अदरक का इस्तेमास

इसके अलावा आप अदरक के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. वहीं 1 चम्मच अदरक के रस में 1 चम्मच बेसन और थोड़ा सा दही मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं, फिर धो लें. अदरक को आप चाय में डालकर भी पी सकते हैं. अगर आप रोजाना अदरक की चाय पीते हैं, तो यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. अदरक को आप किसी भी सब्जी में डाल सकते हैं, इससे सब्जी का स्वाद तो बढ़ेगा ही, आपके चेहरे पर निखार भी आएगा.

पैच टेस्ट जरूर करें

अदरक की मदद से आप टोनर और फेस मास्क भी बना सकते हैं.  इन सब टिप्स को अपनाकर आप आसानी से अपने चेहरे को मुलायम और चमकदार बना सकते हैं. ध्यान रहें अदरक का इस्तेमाल करने से पहले आप पैच टेस्ट जरूर करें. क्योंकि हर इंसान की त्वचा अलग होती है, ऐसे में कुछ लोगों को इसका इस्तेमाल करने से एलर्जी हो सकती है. अगर आपको इससे एलर्जी या जलन जैसी दिक्कत होने लगे, तो इसका इस्तेमाल बंद कर दें और डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें-  Tomato Benefits: टमाटर का ऐसे करें उपयोग चेहरे पर आएगा इंस्टेंट ग्लो, दाग धब्बों से भी मिलेगा छुटकारा

Read More at www.abplive.com