How to verify your business on Meta facebook process meta business account

Meta Business Verification Process: हर बिजनेस के लिए वेरिफिकेशन की जरूरत नहीं होती है. लेकिन अगर आप Meta टेक्नोलॉजी या डेवलपर फीचर पाना चाहते हैं तो आपको अपना बिजनेस वेरिफाई करना होगा. लेकिन उससे पहले ये जानें कि आपके लिए कब बिजनेस वेरिफिकेशन ज़रूरी होता है.

मेटा के मुताबिक, अगर आपका बिजनेस पोर्टफोलियो वेरिफिकेशन के लिए योग्य है तो ही आप वेरिफिकेशन की प्रोसेस शुरू कर सकते हैं. अगर आपको सुरक्षा केंद्र में वेरिफिकेशन बटन दिखाई नहीं देता है, लेकिन आपको अपना बिजनेस वेरिफाई करना ज़रूरी लगता है, तो कन्फर्म करें कि आप जिस प्रोडक्ट या फिचर को एक्सेस करने की कोशिश कर रहे हैं, उसके लिए बिजनेस वेरिफिकेशन ज़रूरी है. अगर आपको कोई ऐसा नोटिफिकेशन या ईमेल मिला है, जिसमें आपको अपना बिजनेस वेरिफ़ाई करने के लिए कहा गया है, तो आप वेरिफिकेशन शुरू करने के तरीके से जुड़े निर्देश पाने के लिए उसे देख सकते हैं. आपके पास बिजनेस पोर्टफोलियो का पूरा कंट्रोल होना चाहिए.

  • अपना बिजनेस वेरिफाई करने का तरीका

    सबसे पहले बिजनेस मैनेजर के सुरक्षा केंद्र पर जाएं. इसके बाद वेरिफिकेशन शुरू करें पर क्लिक करें. आपको Meta विज्ञापन मैनेजर, कॉमर्स मैनेजर और ऐप डेवलपर डैशबोर्ड जैसे अन्य प्लेटफॉर्म पर वेरिफिकेशन शुरू करने के लिए नोटिफिकेशन मिल सकता है. अपने बिजनेस का कानूनी नाम, पता, मोबाइल नंबर और वेबसाइट जैसी बिजनेस की जानकारी दें.

  • इस बात का ख्याल रखें कि आपने जो जानकारी सबमिट की है, वह आपके कानूनी बिजनेस यूनिट की जानकारी से पूरी तरह से मैच होती है. यह भी देखें कि आपके बिजनेस की वेबसाइट लोड होती हो और HTTPS के अनुरूप हो. इसके बाद अपने बिजनेस की जानकारी कन्फ़र्म करें.
  • अगर रिकॉर्ड मैच नहीं होते हैं, तो आपने जो जानकारी दी है, उसे कन्फर्म करने के लिए बिजनेस का लाइसेंस, बिजनेस शुरू करने से जुड़े डॉक्यूमेंट/सर्टिफ़िकेट जैसे स्वीकार किए जाने वाले डॉक्यूमेंट अपलोड करें. अपना कनेक्शन कन्फ़र्म करने का तरीका चुनें.
  • अगर आप ईमेल, मोबाइल, SMS या WhatsApp चुनते हैं, तो कन्फ़र्मेशन कोड भेजा जाएगा. डोमेन वेरिफिकेशन के ज़रिए कन्फ़र्म करने के लिए इन चरणों का पालन करें.
  • वेरिफिकेशन सबमिट करने के बाद, 10 मिनट से लेकर 14 वर्किंग डे तक में फ़ैसला लिया जा सकता है. रिव्यू पूरा हो जाने पर आपको नोटिफिकेशन भेजा जाएगा. अगर आपको यह कन्फर्मेशन मिलता है कि आपका बिजनेस वेरिफ़ाई हो गया है, तो आपको उसके आगे और कुछ नहीं करना है.
  • आप किसी भी समय अपने बिजनेस की जानकारी एडिट कर सकते हैं. लेकिन किसी भी बदलाव के लिए आपको बिजनेस वेरिफिकेशन प्रोसेस फिर से पूरी करनी होगी.

ये भी पढ़ें-

क्या है WhatsApp की End-to-End Encryption पॉलिसी, जिसके लिए कंपनी भारत छोड़ने को तैयार

Read More at www.abplive.com