ALERT! स्ट्रेस से हो सकता है फर्टिलिटी कम होने का खतरा, अधूरा रह सकता है पैरेंट्स बनने का सपना

Stress Effects: स्ट्रेस कितना खतरनाक है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह फर्टिलिटी कम कर पैरेंट्स बनने का सपना तोड़ सकता है. यह आपकी फिजिकल ही नहीं मेंटल हेल्थ को भी बुरी तरह प्रभावित कर सकता है. इसके इसी खतरे से लोगों को बचाने के लिए अप्रैल महीने को स्ट्रेस अवेयरनेस मंथ (Stress Awareness Month 2024) के रूप में मनाया जाता है. दरअसल, जिस तरह का बिजी शेड्यूल आजकल लोग फॉलो कर रहे हैं, इससे हर उम्र के लोग मेंटल प्रेशर में नजर आ रहे हैं, जो स्ट्रेस यानी तनाव (Stress) का कारण बन रहा है. ऐसे में ऐसी चीजों पर फोकस करना चाहिए, जिससे स्ट्रेस का खतरा कम हो सके. आइए जानते हैं स्ट्रेस से होने वाले नुकसान के बारें में…

 

स्ट्रेस बढ़ा रहा इन बीमारियों का खतरा

डॉक्टर के मुताबिक, तनाव की वजह से मेंटल हेल्थ पर असर तो पड़ रही है रहा है, फिजिकल हेल्थ भी बुरी तरह प्रभावित हो रही है. इसकी वजह से कई स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है. इसकी वजह से नींद से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती हैं. अनिद्रा की शिकायत हो सकती है. जिसकी वजह से कई दिक्कतें खड़ी हो सकती हैं. यह हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ा सकता है. तनाव लेने से शारीरिक प्रतिक्रियाएं भी ट्रिगर हो सकती हैं. जिसमें कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन जैसे स्ट्रेस हार्मोन्स बढ़ सकते हैं, जो शरीर को सही तरह से काम करने नहीं देते हैं.

 

स्ट्रेस से इंफर्टिलिटी का खतरा

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, तनाव बांझपन का कारण भी बन सकता है. स्ट्रेस की वजह से IBS और गैस्ट्राइटिस जैसे पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकते हैं, क्योंकि यह आंतों की फंक्शनिंग को बिगाड़ देता है. इससे सूजन बढ़ जाती है. इतना ही नहीं अगर तनाव ज्यादा समय तक जिंदगी का हिस्सा बना रहे तो हार्मोनल इम्बैलेंस या हार्मोन्स के असंतित होने का कारण भी बन सकता है, जिससे पुरुषों और महिलाओं दोनों में इंफर्टिलिटी का रिस्क बढ़ सकता है और पैरेंट्स बनने का सपना तक टूट सकता है. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स स्ट्रेस से बचने की सलाह देते हैं.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Read More at www.abplive.com