Google I/O 2024 Android 15 to AI Tools Wear OS and Pixel 8a annouced details

Google Event: गूगल ने अपने स्पेशल इवेंट I/O 2024 की तारीखों का ऐलान कर दिया है. गूगल इस इवेंट का आयोजन हर साल करता है, जिसमें गूगल कई नए प्रॉडक्ट्स को पेश करता है. इस साल गूगल का यह इवेंट 14 मई को भारतीय समयनुसार रात 10.30 बजे से शुरू होगा. गूगल ने अपने इस शानदार इवेंट से पहले कुछ खास ऐलान किए हैं.

Android 15

गूगल के इस इवेंट में जिन प्रॉडक्ट्स का ऐलान होने वाला है, उनमें से सबसे खास एंड्रॉयड 15 (Android 15) होगा. यह गूगल का एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिसकी चर्चा पिछले कई महीनों से हो रही है. अब गूगल अपने इस नए ओएस को लॉन्च करने के लिए तैयार है, जिसके बाद गूगल का यह नया ऑपरेटिंग सिस्टम धीरे-धीरे सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में आएगा. इस बार गूगल ने अपने ओएस में जेनरेटिंग एआई समेत कई खास फीचर्स को शामिल किया है.

Android TV OS

गूगल अपने इस वार्षिक इवेंट के दौरान एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले टीवी और गूगल टीवी में भी अपग्रेड दे सकता है. गूगल के इस अपडेट से एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर बेस्ड स्मार्ट टीवी को यूज़ करने वाले यूज़र्स का टीवी व्युइंग एक्सपीरियंस पहले से बेहतर हो सकता है. गूगल अपने इस अपडेट के जरिए एंड्रॉयड स्मार्ट टीवी में कई नए फीचर्स को शामिल कर सकती है.

Wear OS 5

गूगल ने ‘वेयर ओएस के भविष्य के लिए निर्माण'(Building for the future of Wear OS) नाम का एक नया सेशन लिस्टेड किया है और पुष्टि की है कि गूगल I/O 2024 इवेंट के दौरान लेटेस्ट वेयरएबल ओएस को भी लॉन्च करने जा रहा है. इससे स्मार्टवॉच यूज़ करने वाले यूज़र्स को उनके वॉच के सॉफ्टवेयर में बदलाव दिखाई देगा और काफी सारे नए फीचर्स का अनुभव होगा.

AI Tool

गूगल ने इस बात का इशारा भी दिया है कि वो अपने इस वार्षिक इवेंट में एक नया एआई टूल भी पेश कर सकता है. हालांकि, गूगल ने अभी तक इसके लिए किसी खास टेक्नोलॉजी की चर्चा नहीं की है. आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई टेक्नोलॉजी के बढ़ते चलन को देखते हुए गूगल भी धीरे-धीरे एआई की ओर बड़े कदम बढ़ा रहा है. Google I/O 2024 इवेंट में हमें असल में पता चलेगा कि गूगल एआई फ्यूचर के लिए क्या-क्या करने वाली है.

Google Pixel 8a

गूगल अपने इस इवेंट में पिक्सल 8ए को भी पेश कर सकता है, जो संभवत: इन-बिल्ट एआई फीचर्स जैसे सर्किल-टू-सर्च आदि के साथ आ सकता है. अब देखना होगा कि गूगल अपने इस वार्षिक इवेंट में किन-किन चीजों को पेश करता है.

यह भी पढ़ें:

WhatsApp ने बदला अपना रंग, iPhone वालों को नए अवतार में दिखेगा ऐप

Read More at www.abplive.com