May Grah Gochar 2024 Dates Planets Transit Impact Predictions

May Grah Gochar 2024: जल्द ही मई महीने की शुरुआत होने वाली है. मई का महीना व्रत-त्योहार के दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है. इस महीने कई ग्रह अपनी राशि में परिवर्तन करने वाले हैं. जानते हैं कि मई में किस दिन किस ग्रह का गोचर होने वाला है.

1 मई को गुरु का गोचर (Jupiter Transit May 2024)

मई में कई बड़े ग्रहों को गोचर होने जा रहा है जिसमें सबसे प्रमुख गुरु का गोचर है. 1 मई को गुरु वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे. वृषभ राशि में गुरु का ये गोचर 18 साल बाद होने जा रहा है. इसकी वजह से यह गोचर बहुत महत्वपूर्ण रहने वाला है.

गुरु ग्रह को विस्तार, प्रगति और ज्ञान का कारक ग्रह माना जाता है. गुरु वृषभ राशि में स्थिरता लेकर आते हैं. देवताओं के गुरु कहे जाने वाले बृहस्पति देव का राशि परिवर्तन काफी प्रभावी और शक्तिशाली रहने वाला है. यह गोचर कई लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाएगा. 

खास बात यह है कि गुरु वृषभ राशि में आने के बाद गुरु 3 मई को इसी राशि में अस्त हो जाएंगे. गुरु अस्त होकर  सूर्य के करीब आ जाएगा. अस्त होने पर ग्रह की स्वाभाविक प्रवृत्ति शक्तिहीन हो जाती है. गुरु की अस्त अवस्था शुभ नहीं मानी जाती है.

10 मई को बुध का गोचर (Mercury Transit May 2024)

10 मई को ग्रहों के राजकुमार और बुद्धि के कारक बुध का गोचर होने वाला है. इस दिन बुध मेष राशि में प्रवेश करेंगे. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत हो तो जीवन में सभी तरह की सुख-सुविधाएं मिलती हैं. 

बुद्ध तेज बुद्धि और अच्छे स्वास्थ्य का आशीर्वाद देते हैं. राशि परिवर्तन करने पर बुध महाराज व्यक्ति को हर क्षेत्र में सकारात्मक परिणाम भी देते हैं. 10 मई को होने वाला यह गोचर कई राशियों को अप्रत्याशित परिणाम दिलाएगा.

14 मई को सूर्य का गोचर (Sun Transit May 2024)

सूर्य हर माह में अपनी राशि बदलते हैं. ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को ग्रहों का राजा कहा जाता है. सूर्य 14 मई, 2024 को वृषभ राशि में गोचर करेंगे और 14 जून तक इसी राशि में रहेंगे. सूर्य ग्रह सरकारी नौकरी और करियर में मजबूत पदों की स्थिरता प्राप्त कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

सूर्य देव अधिकार और शासन का प्रतिनिधित्व करते हैं. वह सिद्धांतों को भी दर्शाते हैं. पुरुषों की कुंडली में यह पिता का जबकि किसी महिला की कुंडली में सूर्य उसके पति के जीवन के बारे में बताते हैं.  वृषभ राशि में सूर्य की स्थिति दृढ़ता लाती है. 

19 मई को शुक्र का गोचर (Venus Transit May 2024)

19 मई को शुक्र मेष राशि से निकल कर अपनी स्वयं की राशि वृषभ में चले जाएंगे. 19 मई को 12 साल बाद वृष राशि में गुरु-शुक्र की युति देखने को मिलेगी. वृषभ राशि में आकर शुक्र गुरु और सूर्य एकसाथ मिलकर त्रिग्रही योग बनाएंगे.

ज्योतिष में शुक्र ग्रह को बहुत ही महत्वपूर्ण ग्रह माना जाता है क्योंकि यह जीवन में सभी तरह की सुख-सुविधाएं प्रदान करते हैं. शुक्र प्रेम, भोग, विलास, सुख-समृद्धि और संसाधनों के स्वामी ग्रह हैं. शुक्र का यह गोचर और इस गोचर से बनने वाले शुभ योग बेहत सकारात्मक परिणाम देंगें.

ये भी पढ़ें

मेष राशि में अस्त हुए शुक्र, इन लोगों के रिश्ते में आएंगी दूरियां, पार्टनर के साथ बढ़ सकता है वाद-विवाद

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें. 

Read More at www.abplive.com