These places will be best for short trips make a plan to go this weekend

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास दूर यात्रा करने के लिए पर्याप्त समय नहीं होता, जिस कारण लोग अक्सर ऐसी जगहों की तलाश करते हैं जो बहुत दूर नहीं हैं और वे यात्रा का आनंद भी ले सकते हैं. इसके लिए मुंबई पश्चिमी घाटों पर आप आराम से यात्रा का प्लान बनाकर सुकून के पल बिता सकते हैं. खासकर अगर आप मुंबई में रहते हैं तो यह स्थान आपके लिए बेस्ट रहेगा. 

इगतपुरी मुंबई 

इगतपुरी मुंबई के पास जाने के लिए एक अच्छा स्थान है. यदि आप शॉर्ट ट्रिप के लिए जाना चाहते हैं तो आप इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं. क्योंकि यहां के घाट उच्चतम शिखरों और आकर्षक घाटियों से भरपूर हैं. यह ट्रेकिंग, हाइकिंग ग्रीनरी के बीच रहने के लिए बेस्ट स्थान है. मुंबई के लोगों के लिए अपने पार्टनर के साथ सुकून का पल बिताने के लिए बेस्ट स्थान है. यहां का मौसम बहुत अच्छा होता है. 

लोनावला 

महाराष्ट्र में बेस्ट प्लेसेस की बात करते हैं तो लोनावला को कैसे छोड़ा जा सकता है? भारतीय राज्य का यह प्रसिद्ध पहाड़ी स्टेशन अपने दोस्तों या साथी के साथ एक छोटे ट्रिप के लिए बेस्ट है. यहां का मौसम गर्मी से बचने के लिए बहुत अच्छा है. इसके अलावा यहां की प्राकृतिक सुंदरता और शांतिपूर्ण दृश्य इसे एक अद्भुत स्थान बनाते हैं.

नासिक

नासिक बहुत प्रसिद्ध हैं ये मुंबई के पास बेस्ट स्थानों में से एक है. यहां आपको विभिन्न वाइनों के बारे में जानकारी भी मिलेगी. इसके अलावा यहां आप शांति के पल भी अपने परिवार और पार्टनर के साथ बिता सकते हैं और कई मंदिर और चर्चें भी जा सकते हैं.

खंडाला 

खंडाला का जिक्र करते समय, कौन भूल सकता है बॉलीवुड के प्रसिद्ध गाना ”आती क्या खंडाला” जिसे अभिनेता आमिर खान ने अपनी 1998 की फिल्म गुलाम में गाया था? महाराष्ट्र का यह प्रसिद्ध हिल स्टेशन पश्चिमी घाटों में स्थित है और लोनावला के पास है. यह स्थान उन लोगों के लिए बेस्ट है जो झरनों, हरियाली, शांतिपूर्ण झीलें और सुंदर घाटियों को देखना चाहते हैं. यह स्थान तपती गर्मी से राहत पाने के लिए बेस्ट है. 

महाबलेश्वर 

महाबलेश्वर महाराष्ट्र के पहाड़ी स्टेशनों में से एक है. मुंबई के दक्षिणी क्षेत्र में स्थित यह पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बेस्ट है. यहां की आकर्षक प्राकृतिक सुंदरता, प्राचीन मंदिरों और बहुत कुछ के लिए प्रसिद्ध है. आप भी अपने पार्टनर के साथ यहां जाने का प्लान बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें : आपको भी है तीर्थस्थल घूमने का मन? ये हैं गर्मी के दिनों में जाने वाले मंदिर, जल्द बनाएं प्लान

Read More at www.abplive.com