Lok Sabha Election 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग आज; 1206 प्रत्याशी, 15 करोड़ से ज्यादा वोटर

Lok Sabha Election 2024 Second Phase Voting : आज यानी शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान होना है। 13 राज्यों की कुल 88 सीटों पर मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को हुआ था जब 102 सीटों पर वोटिंग हुई थी। बता दें कि पूरा लोकसभा चुनाव सात चरणों में संपन्न होगा और मतगणना 4 जून को की जाएगी। इसी दिन परिणाम भी आएगा। इस रिपोर्ट में जानिए दूसरे चरण के मतदान से जुड़ी हर जानकारी।

किस राज्य की कितनी सीटों पर मतदान

दूसरे चरण में केरल की 20, कर्नाटक की 14, राजस्थान की 13, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र की 8-8, मध्य प्रदेश की 6, असम व बिहार की 5-5, पश्चिम बंगाल व छत्तीसगढ़ की 3-3 और जम्मू-कश्मीर, मणिपुर व त्रिपुरा की 1-1 लोकसभा सीट पर मतदान होगा। बता दें कि पहले मध्य प्रदेश की 7 सीटों पर मतदान होना था लेकिन बैतूल सीट से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उम्मीदवार का निधन हो जाने से यहां वोटिंग स्थगित कर दी गई है। अब इस सीट पर सात मई को मतदान कराया जाएगा।

इन उम्मीदवारों और सीटों पर रहेगी नजर

भाजपा ने मेरठ से टीवी के ‘राम’ अरुण गोविल को उम्मीदवार बनाया है। उनके सामने बसपा से देवव्रत कुमार त्यागी और सपा की सुनीता वर्मा हैं। मथुरा से हेमा मालिनी भाजपा के टिकट पर हैट्रिक लगाने की तैयारी में हैं। राजस्थान की कोटा बूंदी सीट से भाजपा ने ओम बिड़ला को उतारा है। छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव से कांग्रेस के भूपेश बघेल चुनावी मैदान में हैं। राहुल गांधी इस बार फिर केरल के वायनाड से चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस नेता शशि थरूर केरल की तिरुवनंतपुरम सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

कितने मतदाता हैं और कितने उम्मीदवार?

भारतीय निर्वाचन आयोग के अनुसार लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में मतदान के लिए 1.67 लाख केंद्र बनाए गए हैं। 15.88 करोड़ लोग मतदान करने के पात्र होंगे। इस चरण में मतदान केंद्रों पर 16 लाख से ज्यादा अधिकारी तैनात किए गए हैं। इसके अलावा आज 1202 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इनमें से पुरुष प्रत्याशियों की संख्या 1098 और महिलाओं की 102 है। पिछले चुनाव के दूसरे चरण में एनडीए ने 89 सीटों में से 56 पर जीत हासिल की थी। वहीं, यूपीए को 24 पर जीत मिली थी।

ये भी पढ़ें: वोटिंग के दिन नोएडा-गाजियाबाद में क्या रहेगा बंद? देखें पूरी लिस्ट

ये भी पढ़ें: कन्नौज में बिछी अनोखी बिसात; अखिलेश यादव के सामने पति-पत्नी

ये भी पढ़ें: नोएडा में ये रास्ते हैं बंद, ट्रैफिक पुलिस ने जारी की नई एडवाइजरी

Read More at hindi.news24online.com