Shani Dev kin kamon se naraz hote hai Saturn angry these 5 habits

Shani Dev: ज्योतिष के अनुसार शनि देव को 9 ग्रहों में सबसे क्रूर ग्रह माना जाता है जोकि बुरे कर्म और गलत आदतों के लिए दंड देने में पीछे नहीं हटते. इसलिए इन्हें न्याय का देवता या दंडाधिकारी कहा जाता है. क्योंकि शनि देव कर्मों के अनुसार व्यक्ति को दंडित करते हैं.

इसलिए शनि की महादशा राहु-केतु से भी खतरनाक मानी जाती है. वहीं नवग्रहों में शनि देव सबसे मंद गति से चलने वाले ग्रह हैं, ऐसे में शनि देव का शुभ-अशुभ प्रभाव भी किसी व्यक्ति या राशि पर अधिक दिनों तक रहता है.

लेकिन शनि देव से हमेशा डरने की जरूरत नहीं है. क्योंकि शनि देव केवल उन्हें ही दंडित करते हैं जो गलत कामों को करते या गलत आदतों को अपनाते हैं. वहीं जो लोग शनि देव की पूजा करते हैं, अच्छे कर्म करते हैं और दया भाव की दृष्टि रखते हैं उनसे शनि देव प्रसन्न रहते हैं और हमेशा शुभ फल देते हैं. शनि देव की शुभता से सफलता मिलती है और रंक भी राजा बन जाता है.

कहा जाता है कि कुछ ऐसी आदते हैं, जिन्हें शनि देव सख्त नापसंद करते हैं. जिन लोगों में ये आदते होती हैं, उनसे शनि देव क्रोधित रहते हैं. इसलिए जाने-अनजाने में भी इन कामों को नहीं करना चाहिए. जानते हैं ऐसी 5 आदतों के बारे में जिससे शनि देव हो जाते हैं भयंकर नाराज.

शनि देव सख्त नापसंद हैं ये 5 आदतें

  • बड़ों का अपमान करना: जो लोग बड़े-बुजुर्गों या असहायों का अपमान करते हैं उन्हें शनि देव दंडित करते हैं और इन पर हमेशा ही शनि की क्रूर दृष्टि रहती है. ऐसे लोगों को कभी भी समाज में मान-सम्मान नहीं मिलता है. जीवनभर इन्हें कष्टदायक परिस्थितयों का सामना करना पड़ता है और ये लोग मानसिक तनाव से ग्रसित होते हैं.
  • चलने की ऐसी आदत: बहुत लोगों की आदत होती है कि वे चलते समय जूते-चप्पलों को घसीटकर चलते हैं. इस आदत से शनि देव को बहुत क्रोध आता है. इसलिए अगर आप भी इस तरह से चलते हैं तो तुरंत इसे छोड़ दें. वरना आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ने लगेगी और बनते-बनते काम भी बिगड़ जाएंगे. साथ ही इस आदत से कर्ज का बोझ भी बढ़ता है.
  • बैठे-बैठे पैर हिलाना: कुछ लोग बैठकर अपने पैरों को हिलाते रहते हैं. लेकिन यह आदत शुभ नहीं मानी जाती है. साथ ही इस आदत से शनि देव भी नाराज होते हैं. इस आदत से आपका पारिवारिक जीवन तनावपूर्ण हो सकता है.
  • उधारी न लौटाना: जरूरत पड़ने पर किसी से मदद लेना बुरी बात नहीं है. लेकिन उधारी न लौटाना बुरी आदत है. जो लोग पैसा उधार लेते हैं और जान बूझकर पैसा वापस नहीं करते हैं, उन्हें शनि की बुरी दृष्टि का सामना करना पड़त है. इसलिए कोशिश करें कि उधारी लिया गया धन जल्द से जल्द लौटा दें.
  • बाथरूम और रसोई को गंदा रखना: रसोई में हमेशा जूठे बर्तनों का ढेर रखना या बाथरूम को गंदा रखने से नकारात्मक ऊर्जा तेजी से बढ़ती है. ज्योतिष में भी इसे घर से लिए बहुत अशुभ माना जाता है. साथ इन आदतों से शनि देव भी नाराज होते हैं.

ये भी पढ़ें: Shani Dev: राहु-केतु नहीं शनि देव हैं सबसे खतरनाक, गलती करने पर नहीं करते हैं माफ, देकर रहते हैं सजा

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Read More at www.abplive.com