Vodafone Idea FPO के प्री-ओपन सेशन में रही कंफ्यूजन, कई ट्रेडर्स का दावा- ‘सही बोली लगाने के बावजूद नहीं मिले शेयर’

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर गुरुवार को वोडाफोन आइडिया के शेयरों में एक स्पेशल प्री-ओपन सेशन का आयोजन किया गया। यह प्री-ओपन सेशन, उसके फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) शेयरों की कीमतों को तय करने के लिए आयोजित किया गया था। हालांकि इस स्पेशल सेशन के दौरान कई ट्रेडर्स कंफ्यूजन की स्थिति में दिखे और उन्होंने दावा किया कि उन्हें वे शेयर नहीं मिले जिनके लिए उन्होंने बोली लगाई थी। प्री-ओपन सेशन के दौरान बाय और सेल ऑर्डर की ऊपरी और निचली सीमा क्रमशः 14.40 रुपये और 11.80 रुपये थी। FPO के शेयरों का भाव इस दौरान 11.80 रुपये पर सेटल हुआ। इसका मतलब था कि 11.80 रुपये से ऊपर के आए बाय ऑर्डर भरे जाने चाहिए थे। हालांकि, कुछ ट्रेडर्स ने मनीकंट्रोल को बताया कि कुछ प्राइस पर बाय ऑर्डर की बोली नहीं भरी गई थी।

आमतौर पर प्री-ओपन सेशन के दौरान, शेयर को खरीदने या बेचने की इच्छा रखने वाले ट्रेडर्स, कई प्राइस स्तर पर बोली लगाते हैं, जिससे उनके ऑर्डर के पूरा होने की संभावना बढ़ सके।

अब वोडाफोन आइडिया के मामले में वापस आएं तो, जिन ट्रेडर्स ने 14.40 रुपये से लेकर 11.80 रुपये तक बाय ऑर्डर दिए थे, उन्होंने कहा कि उनकी 14.40 रुपये पर लगाई गई बोली 11.80 रुपये पर पूरी हो गई। इसी तरह उनकी बोली 11.80 रुपये पर लगाई बोली भी इसी भाव पर भर गई। हालांकि, 12 रुपये और 13 रुपये की बोली नहीं भरी गई।

ऑर्डर को पूरा करने में ऐसी गलती कैसे हुई, इस पर NSE ने खबर लिखे जाने तक मनीकंट्रोल के भेजे सवालों का जवाब नहीं दिया था।

गुरुवार के कारोबार के दौरान पहले घंटे में वोडाफोन आइडिया के शेयरों में भारी कारोबार देखने को मिला। हालांकि, कारोबार शुरू होने के एक घंटे से भी कम समय में NSE पर वोडाफोन के शेयरों में वॉल्यूम अपडेट होना बंद हो गया। एक्सचेंज के सिस्टम में कुछ लंबित ऑर्डर रद्द होने के बाद वॉल्यूम अपडेट होना दोबारा शुरू हुआ।

दिलचस्प बात यह है कि NSE पर वोडाफोन आइडिया के शेयरों ने कुछ समय के लिए अपनी 10 पर्सेंट की अपर सर्किट सीमा, 14.40 रुपये को छू लिया। जबकि बीएसई पर शेयर का दिन में उच्चतम स्तर 13.98 रुपये रहा। कारोबार के आखिरी घंटे में 214 करोड़ शेयरों के बाद वॉल्यूम अपडेट होना फिर से बंद हो गया।

हालांकि बाजार बंद होने के बाद NSE ने आंकड़े अपडेट किए गए। एनएसई पर गुरुवार को वोडाफोन के करीब 845 करोड़ शेयरों का लेनदेन हुआ, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

यह भी पढ़ें- SPARC Share Price: इस शेयर में लगातार 10वें दिन लगा लोअर सर्किट, 40% टूटा भाव, ₹6,000 करोड़ कम हो गई वैल्यू

Read More at hindi.moneycontrol.com