Can common people also visit Rashtrapati Bhavan know pass and fee rules

राष्ट्रपति भवन को आम जनता भी आसानी से देख सकती है. कई लोगों की इच्छा होती है कि वे राष्ट्रपति भवन को अंदर से देखें, राष्ट्रपति भवन अंदर से कैसे दिखता है? यदि आप भी अंदर से राष्ट्रपति भवन की यात्रा करना चाहते हैं, तो आप राष्ट्रपति भवन की यात्रा कर सकते हैं. हम आपको बता रहे हैं कि राष्ट्रपति भवन में प्रवेश के लिए पास कैसे बनाया जा सकता है और राष्ट्रपति भवन की यात्रा के सम्बंधित नियम क्या हैं. आपको यह भी पता चलेगा कि आप इसके लिए कैसे पंजीकरण कर सकते हैं.

राष्ट्रपति भवन के तीन हिस्से होते हैं, जहां आम जनता को जाने की अनुमति होती है. पहला हिस्सा है राष्ट्रपति भवन का पहला सर्किट, जिसमें राष्ट्रपति भवन की मुख्य इमारत, अशोका हॉल, दरबार हॉल, लाइब्रेरी, ड्रॉइंग रूम, इनोवेशन आदि होता है.  दूसरे सर्किट में संग्रहालय का हिस्सा है. इसमें राष्ट्रपति भवन का संग्रहालय दिखाया जाता है. तीसरा सर्किट बागों का है, जिसमें मुगल बाग आदि शामिल हैं. इसमें राष्ट्रपति भवन के बाग दिखाए जाते हैं और इमारत में प्रवेश नहीं होता है. सामान्य लोगों को गार्ड समारोह के लिए भी राष्ट्रपति भवन में प्रवेश दिया जाता है और इसकी बुकिंग उस समय ही की जाती है.

कैसे करें बुक 

अब आप बस राष्ट्रपति भवन और संग्रहालय की यात्रा कर सकते हैं. इसके लिए आपको ऑनलाइन के माध्यम से बुकिंग करनी होगी. इसके लिए सबसे पहले राष्ट्रपति भवन सचिवालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. इसके अलावा आप सीधे https://rb.nic.in/rbvisit/visit_plan.aspx पर क्लिक करके बुकिंग पेज पर जा सकते हैं. इसके बाद आपको विभिन्न सर्किट के विकल्प दिखाई देंगे, जहां आपको Book Now करना होगा. इसके बाद आपको स्लॉट उपलब्धता और अपनी पसंद के अनुसार तारीख चुननी होगी. इसके बाद आपको एक फ़ॉर्म भरना होगा और शुल्क जमा करना होगा और आवश्यक जानकारी भरकर आप पंजीकृत कर सकते हैं.

एक बार में कितने लोग जा सकते हैं

राष्ट्रपति भवन की यात्रा के लिए तीन स्लॉट होते हैं. पहला स्लॉट सुबह 10.30 से 11.30 बजे तक होता है, दूसरा स्लॉट दोपहर 12.30 से 1.30 बजे तक होता है और तीसरा स्लॉट दोपहर 2.30 से 3.30 बजे तक होता है. इस दौरान एक स्लॉट में एक समय में अधिकतम 25 लोग बुक कर सकते हैं. आप यहां हर सप्ताह के दो दिन, शनिवार और रविवार को जा सकते हैं और सरकारी अवकाशों पर कोई प्रवेश नहीं होगा. प्रति व्यक्ति के लिए पंजीकरण के लिए Rs 50 देना होगा. 

राष्ट्रपति भवन म्यूजियम कॉम्प्लेक्स के लिए स्लॉट 

जबकि राष्ट्रपति भवन म्यूजियम कॉम्प्लेक्स मंगलवार से रविवार तक 6 दिनों के लिए खुला रहेगा. हालांकि यह सरकारी अवकाशों पर बंद रहेगा. इसकी बुकिंग के लिए 4 स्लॉट दिए गए हैं. पहला स्लॉट सुबह 9.30 से 11.00 बजे तक होता है, दूसरा स्लॉट दोपहर 11.30 से 1.30 बजे तक होता है, तीसरा स्लॉट दोपहर 1.30 से 3.00 बजे तक होता है और चौथा स्लॉट दोपहर 3.00 से 5.00 बजे तक होता है. प्रति स्लॉट में अधिकतम 50 लोगों की अनुमति होगी.

ये भी पढ़ें : IRCTC Package: भूटान जाने का है मन, मगर बजट नहीं है… जानिए सस्ते में कैसे करें ट्रिप

Read More at www.abplive.com