Akshaya Tritiya 2024 Date Significance Know Why Gold Is Bought On This Day

Akshaya Tritiya 2024: वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया मनाया जाता है. अक्षय का अर्थ होता है, जो कभी खत्म ना हो. माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन सौभाग्य और शुभ फल का कभी क्षय नहीं होता है. इसे अखा तीज भी कहा जाता है.

इस बार अक्षय तृतीया का पर्व 10 मई, शुक्रवार के दिन मनाया जाएगा.  इस दिन होने वाले सभी कार्य शुभ फलदायी होते हैं. मान्यताओं के  अनुसार इस दिन किए जाने वाले भी पुण्य कर्म और दान करता का दोगुना फल मिलता है जिनका प्रभाव कभी खत्म नहीं होता है. इस दिन सोना खरीदना बहुत शुभ माना जाता है.

अक्षय तृतीया के दिन क्यों खरीदा जाता है सोना

अक्षय तृतीया के दिन सोने के गहने खरीदने की मान्यता है. इस दिन सोना खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. मान्यताओं के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने से जीवन भर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है और घर में सुख-समृद्धि आती है.

सोना सदियों से एक मूल्यवान धातु रहा है और इसे एक अच्छा निवेश माना जाता है. अक्षय तृतीया को सोना खरीदकर लोग अपनी संपत्ति में निवेश करते हैं. अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना एक परंपरा बन गई है. यह सोने के गहने,सिक्के या बर्तन भी हो सकते हैं.

वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन सूर्य और चंद्रमा एक विशेष स्थिति में होते हैं. माना जाता है कि इस दिन सोना खरीदने से ग्रहों की शुभता प्राप्त होती है और जीवन में सफलता और समृद्धि आती है.

अक्षय तृतीया का महत्व

अक्षय तृतीया का दिन मां लक्ष्मी का दिन माना जाता है. इस दिन दान-पुण्य, स्नान,यज्ञ, जप से मिलने वाले शुभ फलों में कभी कमी नहीं होती है. इस दिन पूजा-पाठ करने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है. 

इस पर्व को बहुत पवित्र और महान फल देने वाला बताया गया है. इस दिन गंगा स्नान करने का भी बहुत महत्व माना जाता है. इस दिन गंगा स्नान करने से सारे पापों से मुक्ति मिल जाती है.

अक्षय तृतीया को स्वयंसिद्ध मुहूर्त होता है. अक्षय तृतीया के दिन कोई भी नया या मांगलिक कार्य करना बहुत शुभ माना गया है. माना जाता है कि अक्षय तृतीया का दिन इतना शुभ होता है कि इस दिन शुरू किए काम में सफलता जरूर मिलती है. 

ये भी पढ़ें

इन 4 आदतों की वजह से हाथ से फिसल जाती है सफलता

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें. 

Read More at www.abplive.com