Numerology Ank Jyotish Number 1 and 7 people are lucky for their family

Numerology: अंक ज्योतिष को अंक शास्त्र या न्यूमेरोलॉजी भी कहा जाता है. यह ज्योतिष की एक शाखा है जो अंकों और ग्रहों के बीच संबंध का अध्ययन
करती है. अंक ज्योतिष में मुख्य रूप से 1 से 9 अंक का उपयोग किया जाता है जिसे मूलांक कहते हैं.

जन्मतिथि के सभी अंकों को जोड़कर प्राप्त अंक को मूलांक कहते हैं. यह किसी भी व्यक्ति के मूल स्वभाव और व्यक्तित्व को दर्शाता है. अंक शास्त्र में हर एक अंक का महत्व बताया गया है. इसमें 1 और 7 मूलांक के लोग बहुत सौभाग्यशाली होते हैं.

किसी भी महीने की 1,10,28,19 तारीख को जन्‍मे लोगों का मूलांक 1 होगा. वहीं किसी भी महीने की 7,16,25 तारीख को पैदा हुए लोगों का मूलांक 7 होता है. जानते हैं इन मूलांक से जुड़ी खास बातें.

लकी होते हैं मूलांक 1 और 7 वाले

मूलांक 1  और 7 वाले लोग बहुत लकी होते हैं. इनके भाग्य से इनका परिवार आगे बढ़ता है. यह लोग अपने घरवालों की किस्मत बदल देते हैं. यह लोग परिवार की आर्थिक स्थिति को अच्छा बनाते हैं. अपनी मेहतन के बल पर ये लोग अपने परिवार का नाम रौशन करते हैं और समाज में खूब लोकप्रिय होते हैं. यह लोग अपने परिवार की सुख-समृद्धि को बढ़ाते हैं.

आत्मविश्वास से भरपूर होते हैं मूलांक 1 वाले

मूलांक 1 वाले लोग जन्मजात नेता होते हैं. इनमें भरपूर आत्मविश्वास होता है. ये लोग स्वतंत्र रहना पसंद करते हैं. इन लोगों में रचनात्मकता कूट-कूट कर भरी होती है. ये लोग दृढ़ निश्चयी होते हैं और अपने लक्ष्य को प्राप्त कर के ही दम लेते हैं.

इस मूलांक के लोग ये साहसी और जोखिम लेने वाले होते हैं. यह लोग दूसरों पर निर्भर नहीं रहते हैं. ऊर्जावान और उत्साही होने के साथ-साथ यह लोग ईमानदार और सच्चे होते हैं. यह लोग हमेशा सही का साथ देते हैं. यह लोग उच्च शिक्षा हासिल करते हैं और शानदार करियर बनाते हैं. 

परिवार और दोस्तों का खूब प्यार पाते हैं मूलांक 7 वाले

माना जाता है मूलांक 7 वाले लोग अपने परिवार का भाग्‍य चमकाते हैं.अपने कोमल और दूसरों की मदद करने के स्‍वभाव के कारण यह लोग दोस्तों और परिवार में खूब प्‍यार पाते हैं. यह लोग संघर्षशील और कभी हार नहीं मानने वाले होते हैं. यह लोग हर परिस्थिति का गहन विश्लेषण करते हैं.

मूलांक 7 के लोगों को अपनी क्षमताओं पर पूरा भरोसा होता है. इन लोगों को शांत रहना और अकेले समय बिताना पसंद होता है. यह लोग कल्पनाशील और नवीन विचारों से भरे होते हैं. आत्मविश्वासी होने के साथ-साथ यह लोग कठिन परिस्थितियों में भी धैर्य बनाए रखते हैं.

ये भी पढ़ें

मांगलिक दोष से हैं परेशान तो हनुमान जयंती पर करें ये खास उपाय, विवाह में आ रही रुकावट होगी दूर

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें. 

Read More at www.abplive.com