First youtube video uploaded 19 years ago 23 april 2005 by jawed karim youtube launch date time

YouTube First Video Upload: पॉपुलर वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब को अब हमारी लाइफ का एक अहम हिस्सा माना जाने लगा है. करोड़ों लोग मनोरंजन के लिए इसका रोजाना इस्तेमाल करते हैं. मनोरंजन के साथ ही यूट्यूब कंटेट क्रिएटर्स के लिए भी कमाई का बड़ा जरिया है. बस ये बात ध्यान देने वाली है कि आप किस कैटेगरी का कंटेंट बना रहे हैं, जो कि आपके पेमेंट में भी अहम रोल निभाती है. क्या आपके मन में कभी सवाल आया कि यूट्यूब पर पहला वीडियो कब और किसने अपलोड किया होगा? दरअसल, यूट्यूब का सबसे पहला वीडियो आज से ठीक 19 साल पहले अपलोड किया गया था. इस पहले वीडियो को एक 26 साल के शख्स ने अपलोड किया था.

ये था यूट्यूब का सबसे पहला वीडियो

यूट्यूब पर पहली वीडियो ‘मैं चिड़ियाघर में’ यानि (Me at the zoo) के नाम से डाली थी. इस वीडियो को 23 अप्रैल 2005 को रात 8 बजकर 27 मिनट पर अपलोड किया गया था. इस वीडियो को जावेद करीम नाम के शख्स ने शेयर किया था, जो सैन डिएगो जू (San Diego Zoo) में घूमने गए थे.

 

जानें वीडियो में क्या था खास?

इस वीडियो में शख्स दर्शकों को हाथी के बारे में जानकारी दे रहा है. इस वीडियो को jawed नाम के यूट्यूब चैनल पर जाकर देख सकते है. वीडियो महज 19 सेकंड का है और इसपर अबतक 282 मिलियन से ज्यादा व्यूज आ चुके हैं.

कब लॉन्च हुआ था यूट्यूब?

बता दें कि यूट्यूब को 14 फरवरी 2005 को लॉन्च किया गया था. धीरे धीरे ये प्लेटफॉर्म इतना पॉपुलर हो गया कि लोग इसके इस्तेमाल से मोटी कमाई करने लगे. इस समय इस वक्त दुनिया का सबसे ज्यादा सब्सक्राइब किया गया यूट्यूब चैनल T-Series है. इस चैनल को 264 मिलियन से ज्यादा लोग सब्सक्राइब कर चुके हैं. यूट्यूब का फ्री और पेड वर्जन मौजूद है. पेड वर्जन में आ बिना एड के वीडियो देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें:-

क्या आपके WhatsApp पर Meta AI एक्टिवेट हुआ? अगर नहीं तो जानिए- कैसे पा सकते हैं 

Read More at www.abplive.com