Hanuman Jayanti 2024 women never these mistakes during hanuman ji puja

Hanuman Jayanti 2024: मंगलवार को हनुमान जी की पूजा का विशेष दिन होता है. साथ ही इस वर्ष मंगलवार के दिन ही हनुमान जयंती भी है. इस दिन धूमधाम से भगवान हनुमान का जन्मोत्सव मनाया जाता है और पूजा-पाठ किए जाते हैं. मान्यता है कि पूरी भक्ति-भाव, श्रद्धापूर्वक और नियमानुसार हनुमान जी की पूजा करने से वे प्रसन्न होकर भक्तों की मनोकामना पूरी करते हैं.

भले ही हनुमान जी की पूजा करने की विधि बहुत जटिल नहीं है, लेकिन इसके बावजूद पूजा के दौरान भूलचूक या जाने-अनजाने कोई गलती न हो इसका खास ध्यान रखें. हनुमान जी की पूजा महिला, पुरुष, साधु-संत कोई भी कर सकते हैं. लेकिन खासकर महिलाओं को हनुमान जी की पूजा करते समय विशेष सावधानियां बरतने की जरूरत होती है.  

हनुमान जी की पूजा करते समय महिलाएं न करें ये गलतियां-

  • महिलाओं को हनुमान जी मूर्ति स्पर्श नहीं करनी चाहिए. आप मूर्ति को बिना स्पर्श किए फूल और प्रसाद आदि अर्पित कर सकती हैं और धूप-दीप भी जला सकती हैं.
  • महिलाएं गलती से भी पंचामृत से हनुमान जी को स्नान न कराएं. क्योंकि हनुमान जी ब्रह्मचारी हैं और ऐसा करने से उनके ब्रह्मचारी होने का अपमना माना जाता है.
  • पूजा के बाद महिलाओं को हनुमान जी के पैर छूकर आशीर्वाद नहीं लेना चाहिए. क्योंकि हनुमान जी सभी महिलाओं को मां सीता की तरह ही मां समान मानते हैं. आप पूजा के बाद भगवान को हाथ जोड़ प्रणाम कर सकती हैं.
  • महिलाएं हनुमान जी की पूजा करते समय उन्हें सिंदूर भी चढ़ाने से बचें. साथ ही महिलाओं को बजरंग बाण का पाठ भी नहीं करना चाहिए. लेकिन आप हनुमान चालीसा और हनुमान जी की आरती कर सकती हैं.
  • हनुमान जी की पूजा के दौरान स्त्री-पुरुष सभी को पवित्रता और शुद्धता का ध्यान रखना चाहिए. इसलिए महिलाए माहवारी के दिनों में हनुमान की पूजा न करें. यदि घर पर सूतक भी चल रहा हो तो पूजा नहीं करनी चाहिए.
  • महिलाएं हनुमान जी की पूजा में उन्हें वस्त्र, जनेऊ या चोला आदि भी अर्पित नहीं करें.

ये भी पढ़ें:  हनुमान को क्यों कहा जाता दुनिया का सबसे सफल डिप्लोमेट?
Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Read More at www.abplive.com