Hanuman jayanti 2024 vastu tips such picture of Hanuman ji removes vastu dosh

Vastu Tips: 23 अप्रैल को हनुमान जयंती मनाई जा रही है. इस दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. वास्तु शास्त्र में भी कई ऐसे उपाय बताए हैं गए हैं जिसे करने से बजरंगबली की कृपा होती है. 

हनुमान जयंती के दिन वास्तु से जुड़ा एक खास उपाय घर के सारे वास्तु दोष को खत्म कर देता है. वास्तु के अनुसार हनुमान जी की खास तस्वीर लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और नकारात्क प्रभाव दूर होते हैं. जानते हैं वास्तु के इन उपायों के बारे में

हनुमान जयंती पर घर लाएं ये तस्वीर

वास्तु शास्त्र में हनुमान जी की पंचमुखी तस्वीर का विशेष महत्व माना गया है. वास्तु के अनुसार  जिस घर में  हनुमान जी की पंचमुखी तस्वीर लगी होती है उस घर पर कभी कोई संकट नहीं आता है.

हनुमान जी की पंचमुखी तस्वीर घर को हर तरह की विपत्तियों से बचाती है. हनुमान जयंती के शुभ मौके पर घर में हनुमान जी की पंचमुखी तस्वीर जरूर लगानी चाहिए. इसे लगाने से घर के सदस्यों पर हनुमान जी की कृपा बरसती है. हनुमान जी को संकटमोचन कहा जाता है और उनकी ऐसी तस्वीर जीवन के सारे मुश्किल दूर करती है.

पंचमुखी हनुमान के पांच मुख का महत्व

पंचमुखी हनुमान की तस्वीर को घर में लगाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकलती है. हनुमान जी की इस तस्वीर के पांचों मुखों का अलग-अलग अर्थ है. इस चित्र में हनुमान जी का मुख पांच अलग-अलग दिशाओं में दिखाई देता है. 

पूर्व दिशा में हनुमान जी का वानर मुख है. शास्त्रों में कहा जाता है कि भगवान का यह मुख दुश्मनों पर विजय दिलाता है. भगवान का गरुड़ मुख पश्चिम दिशा में है. बजरंगबली का गरुड़ मुख जीवन की बाधाओं को दूर करता है.

उत्तर दिशा की ओर बजरंगबली का वराह मुख होता है. यह मुख प्रसिद्धि और शक्ति का कारक माना जाता है. दक्षिण दिशा की तरफ हनुमान जी का नृसिंह मुख हो जो जीवन से डर को दूर करता है. भगवान का अश्व मुख आकाश की दिशा की ओर होता है जो सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, पंचमुखी हनुमान जी की इस तस्वीर को घर के मुख्य द्वार पर लगाना सबसे शुभ होता है. मुख्य द्वार पर इस तस्वीर को लगाने से घर में किसी भी तरह की बुरी शक्ति प्रवेश नहीं करती है. घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में पंचमुखी हनुमान का चित्र लगाने से सभी तरह के वास्तु दोष मिट जाते हैं.

ये भी पढ़ें

मांगलिक दोष से हैं परेशान तो हनुमान जयंती पर करें ये खास उपाय, विवाह में आ रही रुकावट होगी दूर

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Read More at www.abplive.com