हमारी भी सुनो सरकार! गाजीपुर लैंडफिल आग को लेकर सियासत तेज, जनता बोली- 1990 से झेल रहे हैं

Gazipur Landfill Fire: राजधानी दिल्ली में स्थित गाजीपुर लैंडिफिल साइट पर भीषण आग लग गई। फायर ब्रिगेड की 10 गाड़ियां आग बुझाने में जुटी हैं। इस बीच इस घटना को लेकर राजनीति चरम पर है। बता दें कि कुड़े के इस पहाड़ में रविवार शाम को अचानक आग लग गई थी। भाजपा ने आग को लेकर आप पार्टी पर निशाना साधा है। भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि दिल्ली के गाजीपुर लैंडिफिल में आग लग गई हे। हवा में जहरीला धुंआ तैर रहा है। उन्होंने आगे लिखा कि धोखेबाज अरविंद केजरीवाल ने गाजीपुर लैंडफिल की फोटो दिखाकर दिल्ली निगम का चुनाव लड़ा। यह धुंआ केजरीवाल के झूठ की तरह ही जहरीला है।

इस बीच दिल्ली भाजपा प्रमुख वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि मयूर विहार-कोंडली के आसपास रहने वाले लोगों का जीवन नरक बन गया है। मैं भी मयूर विहार में रहता हूं, मैं इसे समझता हूं। जब निगम के चुनाव हो रहे थे तब आप ने कहा था कि वे दिसंबर 2023 तक लैंडफिल को हटा देंगे। आग लगने के कारणों की जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आप प्रमुख और पार्टी डायलिसिस पर है।

भाजपा के आरोपों पर दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने कहा कि आग लगने के कारणों की जांच कराएंगे। उन्होंने कहा कि आप सरकार के सत्ता में आने के बाद से कूड़े के पहाड़ों की ऊंचाई और चैड़ाई लगातार कम हो रही है। हालांकि भाजपा ने दिल्ली में जो गंदगी फैलाई है उसे साफ करने में हमें बहुत समय लगेगा।

हमारी समस्याओं पर कोई नहीं दे रहा ध्यान

वहीं स्थानीय निवासी ने कहा कि हम 1990 से इस समस्या से परेशान है। इतना ही नहीं डायबिटीज, बीपी और थाइराइड जैसी बीमारियों के कारण और ज्यादा परेशानी हो रही है।  छोटे बच्चे भी इससे पीड़ित है। हमें जलन हो रही है। हमारी समस्याओं पर न तो केंद्र सरकार ध्यान दे रही है और ना ही राज्य सरकार। वहीं एक स्कूली बच्ची ने एएनआई से कहा कि मेरी आंखों में जलन हो रही है। वहीं धुएं के कारण खांसी भी आ रही है। हर कोई इससे पीड़ित है।

ऐसा हर साल होता है

गाजीपुर लैंडफिल साइट में आग को लेकर पर्यावरणविद् भवरीन कंधारी ने कहा कि दुख की बात है कि यह एक वार्षिक कार्यक्रम बनता जा रहा है। ऐसा हर साल होता है. ऐसा तब तक होता रहेगा जब तक लैंडफिल मौजूद नहीं होते और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियम लागू नहीं होते। मीथेन और हर गैस उत्सर्जन के साथ यह हवा को कितनी बुरी तरह विषाक्त बना रहा होगा, इसके बारे में कहने के लिए कुछ भी नहीं है।

ये भी पढ़ेंः अरविंद केजरीवाल भड़के, चिट्ठी लिख किया दावा- मैं रोज इंसुलिन मांग रहा हूं, झूठ बोल रहा तिहाड़ प्रशासन

ये भी पढ़ेंः ‘बाहरी प्रत्याशी नहीं चलेगा…’ पैराशूट उम्मीदवारों के खिलाफ कांग्रेस कार्यकर्ताओं का पार्टी के खिलाफ प्रदर्शन

Read More at hindi.news24online.com