Bihar Gopalganj Aniket Kumar Dubey Got 226 th Rank In UPSC Exam Result 2023 ANN

UPSC Exam Result 2023: संघ लोक सेवा आयोग ने 2023 की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. बिहार के गोपालगंज के हजियापुर गांव का लाल पहली बार आईपीएस बना है. मां-बाप सरकारी विद्यालय में शिक्षक हैं और बेटा आइपीएस बनने जा रहा है. यूपीएससी की परीक्षा में गोपालगंज जिले के हजियापुर निवासी अनिकेत कुमार दूबे को 226वां रैंक मिला है. 

आईपीएस बनेंगे अनिकेत कुमार दूबे 

अनिकेत कुमार दूबे को लगातार पांचवीं बार में सफलता मिली है. इनके पिता शंभू दूबे और माता नीता देवी दोनों गर्वमेंट स्कूल में टीचर हैं. मंगलवार को संघ लोक सेवा आयोग की ओर से 2023 का रिजल्ट जारी किये जाने के बाद जैसे ही सूचना मिली, गांव के लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई. अनिकेत के घर पर पहुंचकर बधाई देने वाले लोगों का तांता लग गया. 

अनिकेत कुमार दूबे के पिता ने बताया कि उनके तीन बेटों में अनिकेत बड़ा बेटा है और एक बेटी है. बचपन से गोपालगंज में केंद्रीय विद्यालय में पढ़ाई की. केंद्रीय विद्यालय में 10वीं तक पढ़ाई करने के बाद शालीमार बाग केंद्रीय विद्यालय दिल्ली में 12वीं तक की पढ़ाई की, उसके बाद ग्रेजुएशन कंप्लीट कर यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. 

मां गर्वमेंट विद्यालय में शिक्षिका हैं

अनिकेत कुमार दूबे के पिता ने बताया कि “उनकी माता ख्वाजेपुर में गर्वमेंट विद्यालय में शिक्षिका हैं. लगातार चार बार असफलता मिली, लेकिन अनिकेत ने हार नहीं मानी और जुनून के साथ तैयारी जारी रखी. अब पांचवीं बार में अनिकेत को सफलता मिली और आइपीएस बनकर गांव समेत बिहार का नाम रोशन किया”.

बिहार के कई युवा हुए यूपीएससी में सफल

बता दें कि यूपीएससी ने मंगलवार (16 अप्रैल) को यूपीएससी सीएसई 2023 का रिजल्ट जारी किया, इस बार भी बिहार के युवा पीछे नहीं रहे और उनका जलवा भी खूब दिखा. बिहार में शिवम कुमार ने 19वां रैंक हासिल किया तो मजफ्फरपुर के सैयद अदील मोहसिन ने 157 वां रैंक, पश्चिम चंपारण के शहंशाह सिद्दिकी ने 762वां रैंक और बांका के अपूर्व ने 163वां स्थान हासिल किया. इसके अलावा कई अन्य जिलों के युवाओं ने भी यूपीएससी में कामयाबी हासिल की.

ये भी पढ़ेंः UPSC Result 2023: रक्सौल का बेटा रानू गुप्ता बनेगा आईपीएस, गौरवान्वित हुआ पूर्वी चंपारण

Read More at www.abplive.com