Seema Haider Summoned By Noida Family Court Over Husband Ghulam Haider Plea Against Seema-Sachin Meena Marriage

Seema Haider News: सीमा हैदर को उत्तर प्रदेश के नोएडा की एक फैमिली कोर्ट में पेश होने के लिए समन भेजा गया है. पाकिस्तान से नेपाल के रास्ते भारत में आई सीमा हैदर फिलहाल ग्रेटर नोएडा के रबुपूरा कस्बे में अपने चार बच्चों के साथ रह रही हैं. भारत आने से पहले सीमा की शादी गुलाम हैदर से हुई थी. गुलाम की याचिका पर ही फैमिली कोर्ट ने सीमा को समन भेजा है. गुलाम हैदर पाकिस्तान के कराची शहर में रह रहा है. पहले वह सऊदी अरब में काम कर रहा था.

ऑनलाइन गेमिंग ऐप पब्जी पर पाकिस्तानी नागरिक सीमा हैदर और भारत के सचिन मीणा की मुलाकात की हुई थी. दोनों के बीच प्यार का परवान ऐसा चढ़ा कि सीमा पाकिस्तान से दुबई और फिर वहां से नेपाल के रास्ते भारत में अवैध रूप से आ गईं. सीमा और सचिन का कहना है कि दोनों की शादी काठमांडू में ही हो चुकी है. हालांकि, अब गुलाम का कहना है कि वह अपने बच्चों को सीमा के साथ नहीं छोड़ना चाहता है, जिसके लिए उसने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. 

सीमा-सचिन की शादी को गुलाम ने दी चुनौती

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, गुलाम हैदर ने एक भारतीय वकील के जरिए नोएडा की फैमिली कोर्ट में याचिका दायर की है, जिसमें सीमा और सचिन की शादी को चुनौती दी गई है. याचिका में गुलाम हैदर ने अपने बच्चों के धर्मांतरण को भी चुनौती दी है. सीमा हैदर को कहा गया है कि वह 27 मई को अदालत के समक्ष पेश हों. पाकिस्तान में रह रहे गुलाम के वकील मोमिन मलिक ने दावा किया है कि सीमा ने उनके मुवक्किल से तलाक नहीं लिया है. उनकी सचिन के साथ शादी ही जायज नहीं है. 

यहां गौर करने वाली बात ये है कि पिछले ही महीने सीमा और सचिन ने अपनी शादी की पहली सालगिरह भी मनाई थी. इसकी तस्वीरें भी उन्होंने सोशल मीडिया पर शेयर की थी. वह कहते आए हैं कि जब उन्होंने पहली बार नेपाल में मुलाकात की थी, तभी वे शादी के बंधन में बंध गए थे.

पाकिस्तानी वकील से मांगी थी गुलाम हैदर ने मदद

गुलाम हैदर ने अपने चार बच्चों की कस्टडी पाने में मदद के लिए सबसे पहले एक टॉप पाकिस्तानी वकील और मानवाधिकार कार्यकर्ता अंसार बर्नी से संपर्क किया था. बर्नी ने भी इस बात की पुष्टि की थी कि गुलाम उनके पास बच्चों की कस्टडी को लेकर आया था. इसके बाद उन्होंने भारतीय वकील मोमिन मलिक से संपर्क किया और उन्हें भारतीय अदालतों में कानूनी कार्यवाही शुरू करने के लिए पावर ऑफ अटॉर्नी भेजी. 

पाकिस्तान नहीं लौटना चाहती सीमा

सीमा हैदर का पहला पति सऊदी अरब में काम कर रहा था, जब वह संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और नेपाल के रास्ते भारत आईं. बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में सीमा ने कहा था कि उन्होंने हिंदू धर्म अपना लिया है. उन्होंने पाकिस्तान लौटने से भी इनकार कर दिया था. सीमा हैदर का दावा है कि उनके बच्चों ने भी हिंदू धर्म अपना लिया है. बर्नी का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय कानूनों के अनुसार, कम उम्र के बच्चों के धर्म परिवर्तन पर प्रतिबंध है. 

यह भी पढ़ें: सीमा हैदर और सचिन ने मनाई शादी की सालगिरह तो पाकिस्तान में बैठे पति ने शादी कराने वाले पंडित पर कर दिया केस, बारातियों को भी नहीं बख्शा

Read More at www.abplive.com